नई दिल्ली। (Lucknow-Delhi and Mumbai-Ahmedabad Tejas Express canceled from November 23) इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) 17 अक्टूबर से शुरू हुई लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को रद्द करने का फैसला लिया है।

आईआरसीटीसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “प्रबंधन ने कोरोनोवायरस (कोविड -19) महामारी के कारण तेजस ट्रेनों के सभी प्रस्थान रद्द करने का फैसला किया है। हालांकि आईआरसीटीसी ने यह भी कहा कि ,इन दोनों मार्गों पर परिचालन करने वाली रेलवे की अन्य ट्रेनों में रिजर्वेशन स्तर को देखने के बाद अपने निर्णय की समीक्षा करेगा।

इस दिन से नहीं चलेंगी ये ट्रेन

लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद्द रहेगी जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) 24 नवंबर से रद्द रहेगी। कोरोना महामारी की वजह से 7 माह पहले 19 मार्च, 2020 से तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी। सात महीने तक निलंबित रहने के बाद, मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ने 17 अक्टूबर से परिचालन फिर से शुरू किया था।

आपको बता दें कि दो तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट है। IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को 4 अक्टूबर 2019 और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को 19 जनवरी 2020 को शुरू किया था।

IRCTC की तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस है, जो इंदौर व वाराणसी के बीच चलाई जाने वाली है, अभी इसकी सेवा शुरू नहीं हुई है। रेलवे घोषणा कर चुकी है कि वह प्राइवेट कंपनियों को 150 ट्रेनें चलाने की अनुमति देगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।