टीआरपी डेस्क। घर पर ही सेल्फ कोविड किट ( Self Covid Test Kit ) के जरिए घर पर कोरोना का टेस्ट ( Corona Test at Home ) किया जा सकता है। इससे मात्र 30 मिनट में रिजल्ट मिल जाता है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ( USFDA ) ने मंगलवार को कहा कि उसने पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है।

ल्यूकिरा हेल्थ ने किया निर्माण

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ( Food and Drug Administration ) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस सिंगल यूज टेस्ट किट का निर्माण ल्यूकिरी हेल्थ ने किया है। इसका इस्तेमाल एमरजेंसी में किया जा सकता है। इस किट के जरिए खुद नाक से स्वाब सैंपल लेकर टेस्ट किया जा सकता है। USFDA के मुताबिक, 14 साल या इससे बड़े लोग इस किट के जरिए कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं।

घर पर रिजल्ट देने वाली यह पहली किट

U.S. Food and Drug Administration ( USFDA ) के कमिश्नर स्टीफन हान के अनुसार अभी तक घर जाकर कोविड-19 टेस्ट का सैंपल लिए जाने की अनुमति थी जिसका रिजल्ट बाद में आता था। यह पहली ऐसी किट है जिसका इस्तेमाल खुद किया जा सकता है और यह घर पर ही रिजल्ट दे देती है। USFDA ने कहा है कि इस किट का इस्तेमाल अस्पतालों में भी किया जा सकता है।

अमेरिका में अगले साल जुलाई तक सबको लग जाएगी कोरोना वैक्सीन

अमेरिका ने सभी नागरिकों के टीकाकरण की योजना पर काम तेज कर दिया है। अगले महीने से यह अभियान शुरू हो जाएगा और उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर अंत तक करीब दो करोड़ लोगों को टीका लग सकता है। अप्रैल तक वहां वैक्सीन के 70 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे। इस लिहाज से अमेरिका के सभी नागरिकों को टीका दिए जाने का काम अप्रैल से जुलाई के बीच पूरा होगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।