टीआरपी डेस्क। Google ने अपने डिजिटल पेमेंट ऐप Google Pay को अपडेट किया है। साथ ही Google ने यह दवा किया है कि यूजर्स को Google Pay में हुए बदलाव से लेन-देन करने में आसानी होगी। साथ ही यूजर अपने खर्च पर नजर भी रख सकेंगे।

Google Pay के नए बदलाव एंड्राइड के साथ साथ iOS यूजर्स के लिए होंगे। हालांकि Google ने फ़िलहाल यह बदलाव केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए किया है। लेकिन जल्द ही यह अपडेट भारत समेत बाकी देशों में Google Pay इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को भी मिलेगा।

वहीं गूगल ने बताया कि वो एक नए फीचर पर भी काम कर रही है जिसके तहत अगर आप गलती से किसी गलत व्यक्ति को पैसे भेज देते है तो वह आपको अलर्ट कर देगा। साथ ही कुछ नए प्राइवेसी कंट्रोल फीचर को कस्टमाइज करने का भी विकल्प मिल सकता है।

यह होगा बदलाव

Google Pay के पुराने ऐप में आपको बैंक कार्ड डिटेल और हालिया ट्रांजैक्शन होम पेज पर ही नजर आजाते थे। लेकिन नए Google Pay ऐप में न केवल ट्रांजैक्शन डिटेल मिलेगी, बल्कि यूजर अपने रोजाना के खर्च को भी चेक कर पाएंगे। नए ऐप में आपको डिजिटल पेमेंट के साथ साथ मैसेजिंग टूल भी मिलेगा।

Google Pay ऐप के रीडिजाइन ऐप में यूजर अपने सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन करने वाले लोगों को ट्रैक कर पाएंगे। अगर आप किसी कॉन्टैक्ट पर क्लिक करते हैं, तो उसके साथ की पुरानी सभी ट्रांजैक्शन डिटेल्स भी आपको वही पर दिख जाएगी । यह एक चैट क्लिक बबल में दिखेगी। इसी चैट बॉक्स में आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा, जहां आप मनी रिक्वेस्ट करने के साथ साथ बिल भी देख पाएंगे।

फालतू के खर्च पर लगेगी लगाम

Google Pay में एक ग्रुप चैट फीचर भी मिलेगा, जहां आप एक ग्रुप में कंट्रीब्यूशन कर पाएंगे। साथ ही देख पाएंगे कि किसने ट्रांजैक्शन किया है और किसने नही। Google Pay का सबसे बेहतरीन फीचर फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम है। मतलब यूजर की ओर से अपने कार्ड को ऐप से कनेक्ट करने पर अपने सभी खर्च पर यूजर सिंगल क्लिक पर नजर रख पाएगा।

साथ ही वह अपने मंथली खर्चे की लिस्ट भी देख पाएगा। वहीं अगर आप डिनर या पार्टी और शॉपिंग में ज्यादा खर्च कर देते हैं, तो इसे लेकर Google आपको आगाह भी करेगा। इससे यूजर को अपने खर्च को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।

Trusted by https://ethereumcode.net