नेशनल डेस्क। भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है। इस बीच सभी को कोरोना वैक्सीन का इंतजार हैं। आपको बता दें देश में इस वक्त 5 वैक्सीन अपने प्रोसेस के आखिरी दौर में हैं।

इस दौर में भारत में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) ने बताया कि AstraZeneca कोरोना वायरस से बचाने की औसत सफलता दर 70 फीसदी रही है।

हालांकि अलग-अलग डोज के हिसाब से सफलता 62 से 90 फीसदी तक रही। एस्ट्राजेनेका ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है। भारत के लिए यह राहत भरी खबर है, क्योंकि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट इसी वैक्सीन के उत्पादन में लगा हुआ है।
विज्ञापन

वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने सोमवार को कहा कि वह इस बात से बेहद खुश हैं कि कोवीशील्ड वैक्सीन लोगों को कोरोना वायरस से 90 फीसदी तक सुरक्षा प्रदान करेगी। एस्ट्रोजेनेका द्वारा जारी बयान के अनुसार, ब्रिटेन और ब्राजील में लेट-स्टेज परीक्षणों के परिणाम के अनुसार, कोरोना वैक्सीन मरीजों पर 90 फीसदी तक प्रभावी रही। इस दौरान पहली बार में मरीज को इसकी आधी खुराक दी गई और फिर करीब एक महीने बाद इसे पूरी खुराक के रूप में दिया गया।

अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा, मुझे यह सुनकर खुशी हुई है कि कम लागत वाली और जल्द ही व्यापक रूप से उपलब्ध होने वाली कोविड-19 वैक्सीन ‘कोवीशील्ड’ 90 फीसदी तक प्रभावी है। इस पर आगे का विवरण, आज शाम प्रदान किया जाएगा।  

Trusted by https://ethereumcode.net