चेन्नई। Air India One-B777 aircraft राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए खरीदा गया विशेष विमान एयर इंडिया वन-बी777 से मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहली बार चेन्नई पहुंचे। उनके साथ देश की प्रथम महिला सविता कोविंद थी।

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, मुख्यमंत्री पलनीस्वामी और उप- मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम ने चेन्नई पहुंचने के बाद राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की।

एक अधिकारी ने बताया कि वह यहां के पास रेणिगुन्टा हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और राष्ट्रपति श्री तिरुपति में देवी पद्मावती की पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन करने के लिए पहाडिय़ों पर पहुंचे।

फ्लाइट से पहले पूजा-अर्चना कर रवाना हुए

बता दें कि एयर इंडिया वन की पहली फ्लाइट है। रवाना होने से पहले राष्ट्रपति ने विमान की पूजा-अर्चना भी की। एयर इंडिया वन बोइंग 777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान है, जिसे खासतौर पर देश के प्रमुखों राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की देश-विदेश यात्रा के लिए तैयार किया गया है।

इसका पहला विमान एक अक्तूबर को भारत आया था। इन विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका के डलास में किया गया। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोइंग कंपनी से डील की थी।

इन विमानों की खासियत यह है कि ये बिना रुके अमेरिका से भारत तक उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के भारत आने के बाद यह देश के तीनों गणमान्य व्यक्तियों के लिए समर्पित विमान का पहला सेट होगा।

इन विमानों के आने से पहले तक तीनों गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एयर इंडिया के विमानों का प्रयोग किया जाता रहा है।