नई दिल्ली। दुनियाभर में सोशल मीडिया का क्रेज किस तरह बढ़ गया है। जिसका कुछ लोग गलत उपयोग भी करने लग गये है। ऐसे ही एक खबर मिल रही है। इन दिनों WhatsApp पर एक फेक मैसेज सर्कुलेट हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार की तरफ से कोविड-19 फंड से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी भारतीय नागरिकों को 1.30 लाख रुपये भुगतान का आदेश दिया है।

आपको बता दें इस तरह के मैसेज के साथ एक लिंक साझा की गई है। इस लिंक पर क्लिक करके फंड के लिए वेरिफाई करना होता है कि आखिर किसे 1.30 लाख रुपये का फंड मिलेगा और किसे नही।

सरकार ने WhatsApp को लेकर जारी की चेतावनी

इस फेक मैसेज को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने WhataApp यूजर के लिए चेतावनी जारी की है। कहा है ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा नही करना चाहिए। साथ ही इस मैसेज की लिंक पर क्लिक नही करना चाहिए। ऐसा करने पर आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। केंद्र सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि यह एक फर्जी मैसेज है। सरकार ने ऐसा कोई आदेश नही जारी किया है।

सरकार की मानें, तो इस तरह के मैसेज को यूजर डेटा चोरी करने और बैकिंग फ्रॉड को अंजाम देने के लिए तैयार किया जाता है। इस मैसेज की लिंक पर क्लिक करने पर आपका मोबाइल हैक हो सकता है। इससे हैकर्स आपको फोन से सारी जानकरी ऑटोमेटिक डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह के मैसेज सोशल मीडिया पासवर्ड, UPI डिटेल चोरी कर सकते हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net