नेशनल डेस्क। Google Pay को लेकर कुछ समय से एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है। दरसल कहा ये जा रहा है कि अगले साल यानी 2021 से आप Google Pay के जरिए फ्री में पैसे ट्रांसफर करने के लिए एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा।

लेकिन हम आपको बता दें की ये पूरी सच्चाई नहीं है की गूगल पे नए साल से पैसे भेजने के लिए शुल्क लेगा।

दरअसल Google Pay जनवरी 2021 से पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा को बंद कर रहा और इसकी जगह इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ा जा रहा है। आपको बता दें गूगल पे दो तरीके से इस्तेमाल होता है जिनमें गूगल पे ऐप्प और pay.google.com शामिल हैं। इंस्टैंट मनी ट्रांसफर के लिए गूगल नया एप भी लॉन्च करेगा जिसकी टेस्टिंग अमेरिका में हो रही है।

भारत में Google Pay यूपीआई के जरिए काम करता है, जबकि अन्य देशों में यह डेबिड कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए इस्तेमाल होता है।

अब यह पूरा मामला अन्य देशों से ही जुड़ा है। गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर साफ कहा है कि जब आप डेबिट कार्ड से पैसा ट्रांसफर करते हैं तो 1.5 फीसदी या 0.31 डॉलर (जो भी अधिक हो) शुल्क लगता है।

अब जब भारत में गूगल पे में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ही नहीं होता तो फिर नए नियम से भारत के यूजर्स कैसे प्रभावित होंगे। तो यदि आप भारत में Google Pay का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और वैसे भी भारतीय यूजर्स को लेकर गूगल ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि शुल्क वाला नियम अमेरिका के लिए है ना कि भारत के लिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर…

Trusted by https://ethereumcode.net