टीआरपी डेस्क। चक्रवाती तूफान निवार ( Cyclone Nivar ) के असर से छत्तीसगढ़ के मौसम परिवर्तन की संभावना बन रही है। प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि तूफान की वजह से दक्षिण छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री की बढ़ोतरी होगी। साथ ही हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना बन रही है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में परिवर्तित हो चुका है।

Cyclone Nivar छत्तीसगढ़ के बाहर से निकाल रहा है

तूफान निवार ( Cyclone Nivar ) कुछ ही देर में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार करेगा। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि यह तूफान छत्तीसगढ़ के बाहर से निकाल रहा है, इसका असर प्रदेश के दक्षिणी भाग में पड़ेगा। मध्य छत्तीसगढ़ और उत्तरी छत्तीसगढ़ में बूंदाबांदी हो सकती है। आज रायपुर जिले का तापमान 16.2 डिग्री है और सबसे न्यूनतम तापमान अंबिकापुर का 10.7 डिग्री दर्ज किया गया।

दक्षिण छत्तीसगढ़ के इलाकों में ही होगी तापमान में बढ़ोतरी

तापमान में बढ़ोतरी दक्षिण छत्तीसगढ़ के इलाकों में ही होगी, जबकि उत्तरी छत्तीसगढ़ में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। मौसम शुष्क बना रहेगा। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहा। हालांकि बिलासपुर व दुर्ग में सामान्य से कम रहा तापमान। बिलासपुर में न्यूनतम तापमान चार डिग्री गिरकर 12.4 डिग्री रहा और दुर्ग में छह डिग्री की गिरकर 11.2 डिग्री हो गया।

कल और परसों ऐसा रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 26 और 27 नवंबर को प्रदेश के मध्य और दक्षिण क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। साथ ही गरज चमक के साथ छीटें पड़ेंगे। 27 नवंबर को भी प्रदेश के दक्षिणी भाग में गरज-चमक के साथ छीटे पड़ सकते हैं। साथ ही दक्षिण पूर्व से नमी युक्त हवा आने के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

27 के बाद बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान ( Cyclone Nivar ) के असर से भले ही प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में दो दिन तापमान में बढ़ोतरी होगी और हल्की व मध्यम बारिश होगी, लेकिन इसके बाद 27 नवंबर से मौसम सामान्य होगा और उसके बाद ठंड भी बढ़नी शुरू हो जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर…