रायपुर/नई दिल्ली। Indian weather forecast निवार तूफान के कमजोर पड़ने से हवा का रुख बदल गया है। उत्‍तरी बर्फीली हवा की वजह से देश के मैदानी क्षेत्रों में ठंड के तेवर बढ़ने लगे हैं। छत्तीसगढ़ में मौसम में अब ठंड का अहसास होने लगा है।

शुक्रवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगामी दिनों में तापमान में और गिरावट के अनुमान हैं। शुक्रवार सुबह से ही राजधानी सहित आसपास के आउटर में बूंदाबादी हो रही है।

मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु के टकराने के बाद अब कमजोर पड़कर अवदाब के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। इसके शुक्रवार को और कमजोर होकर ऊपरी हवा के चक्रवात में परिवर्तित होने की संभावना है। तूफान के कमजोर पड़ने से हवाओं का रुख बदलकर उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गया है।

उधर लगातार बर्फबारी से उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। वहां से आ रही बर्फीली हवाओं ने राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर सिहरन बढ़ा दी है। मौसम विज्ञानियों ने ठंड के तेवर तीखे होने की संभावना जताई है।

मौसम विज्ञानी के अनुसार निवार तूफान के सक्रिय होने के साथ ही हवा का रुख बदलकर दक्षिण-पूर्वी हो गया था। साथ ही उत्तर-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया था। इन दो सिस्टम के कारण हवा के साथ नमी आने लगी थी।

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर

पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत पहुंचने से तीन दिन से वहां के पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही थी, लेकिन हवा का रुख अनुकूल (उत्तरी) नहीं होने से रात के तापमान में अपेक्षाकृत गिरावट नहीं हो पा रही थी।

अब उत्तर भारत की तरफ से आने वाली सर्द हवाओं का प्रदेश में दखल बढ़ गया है। इससे राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ने लगी है। इसके बाद ठंड के तेवर और तीखे होने लगेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर…