नई दिल्ली/रायपुर। Indian Meteorological Weather Forecast भारतीय मौसम विभाग (IMD) की माने तो दिसंबर से फरवरी तक ठंड सामान्य (Weather News in India Updates) से ज्यादा रहने वाली है। IMD के अनुसार, उत्तर, उत्तरपश्चिम और मध्य भारत के अलावा पूर्वी भारत में आने वाले समय में ठंड ज्यादा पड़ने की संभावना है। इसके अलावा कई इलाकों में शीतलहर भी चल सकती है।

यानी इसबार हाड़ कंपा देने वाली ठंड की तैयारी कर लीजिए। देश के पहाड़ी क्षेत्रों के साथ मैदानी इलाकों में ठंड अब ठिठुराने लगी है। छत्तीसगढ़ में भी ठंड ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। अगर आपने अभी तक अपने गर्म कपड़े नहीं निकाले हैं उसे तैयार कर लें। सोमवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 24 डिग्री व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

IMD ने तीन महीने के लिए जारी पूर्वानुमान में बताया है कि उत्तरपूर्व भारत और दक्षिण के कुछ तटीय इलाके में इस दौरान सामान्य से ज्यादा तापमान रह सकता है। आने वाले समय उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

हालांकि, दक्षिण भारत में केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कई इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम हो सकता है। यानी यहां दिन के समय में उतनी गर्मी नहीं होगी। महापात्रा ने बताया कि इसबार सर्दियों के अंत तक यही स्थिति देखने को मिल सकती है।

ला नीना के कारण पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

इंडोनेशिया और आसपास के देशों में ला नीना (La Nina Effect) के असर से इस बार बारिश औसत से अधिक हुई। जिसका असर नवंबर में देखने को मिलेगा। और दिसंबर में कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे रहने वाले है।

IMD महानिदेशक महापात्रा ने एक वेबिनार में कहा था कि यह नहीं समझना चाहिए कि जलवायु परिवर्तन से तापमान में बढ़ोतरी होती है। सच्‍चाई यह है कि तापमान में बढ़ोतरी की वजह से मौसम अनियमित हो जाता है। उन्होंने कहा था कि शीत लहर की स्थिति के लिए ला नीना अनुकूल होता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और व्हाट्सप्प पर…