रायपुर। दिल्ली में चल रहे राष्ट्रीय किसान आंदोलन में शामिल होने तथा प्रदेश में धान खरीदी को लेकर बढ़ते संकट पर चर्चा के लिए छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ की अहम बैठक 3 जनवरी को मंथन हाल कचहरी चौक रायपुर में आयोजित होगी।

बैठक की जानकारी देते हुए किसान नेता डॉ संकेत ठाकुर ने बताया कि विगत 3 महीनों से लगातार छत्तीसगढ़ के किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन काले कानून के विरोध में आंदोलनरत हैं और इस आंदोलन कालांतर में विस्तार हो रहा है। 

जहां एक ओर अनेक स्थानीय किसान एवं सामाजिक संगठन इस आंदोलन से जुड़कर अपने अपने स्तर पर आन्दोलन से जुड़ते जा रहे हैं तो दूसरी ओर दिल्ली जाकर अपना योगदान करने वालों की संख्या लगतार बढ़ती जा रही है।

उमाप्रकाश ओझा और पवन चन्द्राकर के नेतृत्व में सिंघु बार्डर पहुंचा छग के किसानों का जत्था

उन्होंने बताया कि आज ही नव वर्ष पर छग किसान महासंघ से जुड़े किसानों का एक जत्था उमाप्रकाश ओझा एवं पवन चन्द्राकर के नेतृत्व में सिंघु बार्डर पहुंचा। जबकि महिला स्वास्थ्यकर्ताओं की टीम सीमा शर्मा और लता शर्मा के नेतृत्व में आंदोलनरत किसानों के बेहतर स्वास्थ्य के लिये आवश्यक मेडिसिन लेकर सिंघु बार्डर पहुंच गई हैं। 

वहीं छत्तीसगढ़ किसान मज़दूर महासंघ से सम्बद्ध 36 से अधिक किसान व सामाजिक संगठन प्रदेश के अनेक शहरों एवं गांव-कस्बों में आंदोलन की बागडोर संभाले हुए हैं।

धरना स्थल में किसानों की क्रमिक भूख हड़ताल जारी

बता दें कि रायपुर में 25 सितंबर के बाद से विगत 3 महीने से अधिक समय से किसान आंदोलन लगातार गति पकड़ रहा है।  सेरीखेड़ी में चक्का जाम से लेकर थाली बजाओ रायपुर बंद आदि में सक्रिय भागीदारी निभाने के बाद बूढ़ा तालाब स्थित धरना स्थल में किसानों की क्रमिक भूख हड़ताल जारी है।

छत्तीसगढ़ राज्य आंदोलन के वरिष्ठ आंदोलनकारी दाऊ आनंद कुमार, नई राजधानी किसान कल्याण संघर्ष समिति के रूपन चंद्राकर, पूर्व विधायक वीरेंद्र पांडे, नदी घाटी मोर्चा के गौतम बंदोपाध्याय, छत्तीसगढ़ कृषक बिरादरी के डॉ संकेत ठाकुर, आदिवासी भारत महासभा के सौरा यादव, छत्तीसगढ़ सिख समाज के मनमोहन सिंह सैलानी, अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर संगठन के विश्वजीत हारोडे के नेतृत्व में लगातार किसान आंदोलन चल रहा है।

आरंग क्षेत्र में आंदोलन की बागडोर राष्ट्रीय किसान समन्वय समिति के सदस्य पारसनाथ साहू, झनक राम आवडे, लीलाधर चंद्राकर आदि संभाले हुए हैं। बिलासपुर में नेहरू चौक पर छग किसान महासंघ बिलासपुर के संयोजक मंडल सदस्य  श्याम मूरत कौशिक,पवन शर्मा,अंबिका कौशिक,अमरनाथ पांडेय,योगेश साहू के नेतृत्व में धरना जारी है।

धमतरी में शत्रुघ्न साहू, घनाराम साहू, लीलाराम साहू ,गरियाबंद, राजिम, मैनपुर छूरा आदि क्षेत्रों में अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान महासभा के राज्य सचिव तेजराम विद्रोही, मदन साहू, भोजराज नेताम, ललित साहू के नेतृत्व में अलग-अलग स्थानों पर किसान आंदोलन को लेकर धरना प्रदर्शन चल रहा है।

बालोद जिले के दल्ली राजहरा, बालोद में जिला किसान संघ बालोद के नेतृत्व में गेंद सिंह ठाकुर, पूर्व विधायक जनक लाल ठाकुर, नवाब गिलानी के नेतृत्व में किसान बइठका गांव गांव में चल रहा है।

महासमुंद में किसान भुगतान संघर्ष समिति के जागेश्वर जुगनू चंद्राकर, गोविंद चंद्राकर के नेतृत्व में सांसद के घेराव का कार्यक्रम किया जा चुका है। इसी तरह सिंघनपुर, बसना में छत्तीसगढ़ किसान महासभा के लोकनाथ नायक, सुशील भोई, गोपलाल के नेतृत्व में लगातार प्रदर्शन चल रहा है । 

मुंगेली जिले के लोरमी में प्रगतिशील किसान महासंघ के संयोजक राकेश तिवारी व सारंगढ़, रायगढ़ में भी किसान आंदोलन गति पकड़ चुका है। कोरबा से किसानों का एक जत्था दिल्ली में पहले ही पहुंच चुका है जबकि रानी गांव से कांकेर से भानूप्रतापपुर से किसानों की टीम लगातार जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…