नई दिल्ली। (EPFO Interest) नया साल शुरू होते ही लोगों को खुशखबरी मिलना भी शुरू हो गई है। नए साल के मौके पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर ब्याज भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

जल्द ही ईपीएफ खाताधारकों के खातों में ब्याज की राशि जमा होना शुरू हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक बीते वित्त वर्ष के लिए 8.5 फीसद की दर से ब्याज देने पर मुहर लगी है। एक अधिकारी ने बताया कि EPFO के 6 करोड़ से ज्यादा सदस्यों के पीएफ खाते में जल्द ही ब्याज की राशि जुड़ जाएगी।

जमा रकम पर मिलेगा 8.5 फीसद ब्याज

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा ने कह चुके हैं कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए EPF पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज देने का प्रयास रहेगा। हमने इस दर से ब्याज के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

सरकार के संबंधित विभागों ने इस संबंध में पूरी तैयारी कर ली है और खातों में ब्याज भुगतान की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। इससे पहले दिन में वित्त मंत्रालय की सहमति के बाद श्रम मंत्री ने पिछले वित्त वर्ष के लिए 8.5 फीसद की ब्याज दर को मंजूरी दी। इसके बाद ईपीएफओ को ब्याज के भुगतान का निर्देश दे दिया गया।

मार्च में केंद्र ने दी थी मंजूरी

गौरतलब है कि बीते साल मार्च में ही वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 फीसद की दर से ब्याज को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने मंजूरी दे दी थी। सितंबर में EPFO ने इस 8.5 फीसद की ब्याज दर को 8.15 फीसद और 0.35 फीसद की दो किस्त में देने का फैसला किया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…