लंदन। Coronavirus New Variant found in South Africa दुनियाभर में लोगों की जान ले रहा कोरोना वायरस रोज नए नए स्वरूप में सामने आ रहा है। ब्रिटेन के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वैरियंट मिला है, जो बहुत खतरनाक है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ( Matt Hancock ) ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरियंट ब्रिटेन में मिले नए कोरोना स्ट्रेन से अधिक खतरनाक और संक्रामक है। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने के बाद अब तक 30 से अधिक देशों में ये फैल चुका है। वहीं दक्षिण अफ्रीका ( South Africa ) में एक तीसरे तरह के कोरोना के स्ट्रेन मिला है।

मैट हैनकॉक ने एक ब्रिटिश रेडियो चैनल से बात करते हुए कहा कि दक्षिण अफ्रीकी वैरियंट के बारे में मैं अविश्वसनीय रूप से चिंतित हूं। लिहाजा, ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका से सभी उड़ानों को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा ही महत्वपूर्ण समस्या है।

नए वैरियंट के खिलाफ वैक्सीन के कारगर होने पर शंका

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों को आशंका है कि कोरोना वैक्सीन दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरियंट के खिलाफ कारगर रहेगी।

हालांकि, ब्रिटिश वैज्ञानिकों को इस बात पर पूरा भरोसा नहीं है कि कोरोना वैक्सीन दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नए स्ट्रेन पर काम करेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…