राजस्थान। Bird Flu in Rajasthan राजस्थान में लगातार बर्ड फ्लू का खतरा मडराता दिख रहा है। जहां लगातार कौवों की मौत हो रही है, वहीं अब माइग्रेटेड पक्षियों की मौत ने भी हड़कंप मचा दिया है।

पिछले 24 घंटे में 7 जिलों में 135 कौवों की मौत हुई है। इसमें हनुमानगढ़ में 88, झालावाड़ में 13, बारां में 12, जयपुर और जोधपुर में 7-7 और पाली और बीकानेर में चार चार कौवों की मौत हुई है। इसमें हनुमानगढ़ में 88, झालावाड़ में 13, बारां में 12, जयपुर और जोधपुर में 7-7 और पाली और बीकानेर में चार-चार कौवों की मौत हुई है।

पोंड हेरोन की मौत से दौसा में हड़कंप

इसी बीच सोमवार को दौसा में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। दौसा में मृत पक्षी मिलने से चिंताएं कुछ ज्यादा इसलिए बढ़ गई हैं कि यहां कौओं के साथ-साथ बगुलों की भी मौत हुई है। दौसा शहर के खटीकन मोहल्ला स्थित एक मंदिर कैंपस में आज सूचना मिली कि कुछ पक्षी मृत अवस्था में पड़े हुए हैं

जिसके बाद वन विभाग के एसीएफ अनिल गुप्ता और पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ निरंजन लाल शर्मा टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मृत पक्षियों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद बर्ड फ्लू की संभावना को देखते हुए मौके पर मिले एक कौवे और 5 पौंड हेरोन यानी बगुलों के शव को कब्जे में लिया है।

इधर मृत अवस्था में पक्षी मिलने के बाद वन विभाग पूरी तरह अलर्ट हो गया है । पूरे जिले में मॉनिटरिंग के लिए टीमों का गठन किया गया है। ऐसे में अब जिले के अन्य जगहों में भी पक्षियों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…