बिजनेस डेस्क। नए साल के पहले ट्रेडिंग हफ्ते में सोने और चांदी (Gold Silver Price) में शानदार तेजी देखने मिली। आज 4 जनवरी को देशभर के सर्राफा बाजार में सोने चांदी के भाव में तेजी आई। 10 ग्राम सोने का भाव 627 रुपये चढ़कर 50925 रुपये पर खुला। जबकि चांदी 1,437 रुपये महंगी होकर 68400 रुपये प्रति किलो पर खुली। बता दें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ग्लोबल स्तर पर कोविड-19 (COVID-19) के मामलों में तेजी और विभिन्न देशों में वैक्सीन के आने के बावजूद लॉकडाउन लगाए जाने से सोने की कीमतों में तेजी आई है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सख्त लॉकडाउन लगाने के संकेत दिए है, जबकि जापान राजधानी टोक्यो और इसके आस-पास के इलाकों में इमर्जेंसी की घोषणा करने पर विचार कर रहा है।

गिरावट में खरीदारी की सलाह

विशेषज्ञों का कहना है कि सोने में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा लेकिन निवेशकों को गिरावट में ही खरीदारी समझदारी होगी। सोने में 50,000 रुपए, जबकि चांदी में 67,500 रुपए का सपोर्ट है।

इस साल 63 हजार तक पहुंच सकता है सोना

साल 2021 में घरेलू बाजार में सोने का भाव 63000 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए दुनिया भर के सेंट्रल बैंकों ने इंट्रेस्ट रेट घटाए और बड़े स्तर पर स्टिमुलस पैकेज की घोषणा की गई। रेट कट की शुरुआत 2019 की दूसरी छमाही में ही शुरू हो गई थी, जिसके कारण सोने के प्रति निवेशकों का आकर्षण बढ़ता चला गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…