टीआरपी डेस्क। कोरोना की दो वैक्सीन को देश में आपातकालीन मंजूरी दे दी गई है। अब खबर है कि छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन के पहले चरण में ढाई लाख कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दी जाएगी।

वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में 11 सौ बूथ बनाए गए हैं। वैक्सीन लगाने की तैयारियां भी लगभग पूरी हो गई हैं। ऐसी जानकारी है कि 14 तारीख को कोरोना वारियर्स को वैक्सीन लगेगी। इस सिलसिले में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 7 तारीख को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों चर्चा करेंगे। इस दौरान राज्यों को वैक्सीन उपलब्धता की जानकारी दी जा सकती है।

बता दें कि केन्द्र सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और दूसरी सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी दी है। पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्र सरकार ने कोरोना वॉरियर्स की सूची पहले ही मंगा ली है। सूची में प्रदेश के 2 लाख 52 हजार चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारी व आंगनबाड़ी, मितानिन शामिल हैं। इन सभी को पहले चरण में वैक्सीन लगनी है।

कोरोना वारियर्स को वैक्सीन लगाने के लिए बुधवार और गुरूवार को स्वास्थ्य कर्मचारियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। सूत्र बताते हैं कि 10 तारीख के बाद राज्यों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सकती है।

केन्द्र सरकार ने फिलहाल स्पष्ट नहीं किया है कि राज्यों को कौन सी वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। माना जा रहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सकती है। छत्तीसगढ़ में वैक्सीन के भंडारण के लिए पुराना मंत्रालय के पीछे राज्य वैक्सीन भंडार गृह में व्यवस्था रखी गई है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर के अनुसार रायपुर से ही जिलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। इसके लिए पूरी व्यवस्था कर ली गई है।

स्वास्थ्य कर्मियों के परिजनों को भी लगाई जाए वैक्सीन-संघ

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने सरकार से मांग की है कि न स्वास्थ्य कर्मचारी समेत उनके परिवार के सदस्यों को भी पहले चरण में वैक्सीन लगनी चाहिए। कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्य खतरे में रहते हैं। स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष ओपी शर्मा ने कहा कि सैकड़ों की संख्या में स्वास्थ्य कर्मचारियों के परिजन भी कोरोना की चपेट में आए हैं। ऐसे में बचाव के लिए उन्हें वैक्सीनेट करना जरूरी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…