नई दिल्ली। Corona Vaccination कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। देशभर में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों को लेकर Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे। अनुमान है कि मीटिंग के बाद कोरोना वैक्सीनेशन की तारीखों का ऐलान हो सकता है।

बता दें कि शुक्रवार से वैक्सीनेशन के लिए जरूरी लॉजिस्टिक्स की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। सभी राज्यों में ड्राई रन के रूप में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास भी हो चुका है। शुक्रवार को यूपी और हरियाणा को छोड़कर देश के बाकी सभी 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा देशव्यापी ड्राई रन चला। ये ड्राई रन कुल 736 जिलों में तीन सत्रों में चल रहा है। यूपी और हरियाणा पहले ही ड्राई रन कर चुके हैं।

जानें पहले किन्हें मिलेगा टीका

भारत सरकार की तरफ से इसके लिए प्रायोरिटी ग्रुप का चयन किया गया है। सरकार तीन चरणों में टीका लगवाएगी। पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स व हाई रिस्क डेथ वाले और दूसरे चरण में इमरजेंसी सर्विसेज से जुड़े लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

तीसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी जो गंभीर बीमारियों के शिकार हैं। इसके लिए कई राज्यों ने अपने यहां स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्ट भी तैयार कर ली है। उदाहरण के लिए ओडिशा राज्य में स्थानीय प्रशासन ने तीन लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्ट बनाई हुई है।

जुलाई 2021 तक 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य

भारत सरकार का लक्ष्य जुलाई 2021 तक 30 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन देने का है। इसे विश्व का श्सबसे बड़ा टीकाकरण अभियानश् भी कहा जा रहा है। भारत में कोविड.19 के एक्टिव मामलों में तेजी से कमी आई है। यह संख्या 2,31,036 रह गई है।

रजिस्ट्रेशन के लिए इनमें से कोई एक डॉक्यूमेंट दिखाना होगा

आधार कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड

मनरेगा जॉब कार्ड

पैन कार्ड

बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक

पासपोर्ट

पेंशन डॉक्यूमेंट

केंद्र, राज्य व पीएयू कर्मचारियों का आई कार्ड

वोटर आईडी

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…