नेशनल डेस्क। भारत की आधिकारिक भाषा है हिंदी, विश्व के पटल पर हिंदी के महत्व को समझाने के लिए हर वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस खासतौर पर हिंदी प्रेमी के लिए काफी अहम है।

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास –

पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए विश्व हिंदी दिवस मानाने की घोषणा की थी। जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने सबसे पहली बार विश्व हिंदी दिवस का आयोजन किया था।

कब मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस –

विश्व हिंदी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी का प्रचार प्रसार करना है। 10 जनवरी 1975 को विश्व में सबसे पहले हिंदी सम्मलेन का आयोजन नागपुर में किया गया था। इस वजह से ही इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय हिंदी दिवस

हिंदी भाषा को 14 सितम्बर 1949 को राष्ट्रभाषा का दर्जा प्राप्त हुआ था। तब से भारत देश में 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

100 विश्वविद्यालयों में अध्यापन केंद्र खुले

बता दें हिंदी दुनिया के 30 से अधिक देशों में पढ़ी-पढ़ाई जाती है। लगभग 100 विश्वविद्यालयों में उसके लिए अध्यापन केंद्र खुले हुए हैं। भारत के अलावा मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद एवं टोबैगो और नेपाल में भी हिंदी बोली जाती है। अमेरिका में लगभग 150 से ज्यादा शैक्षणिक संस्थानों में हिंदी का पठन-पाठन हो रहा है। 

 10 दिलचस्प बातें

  • पहला विश्‍व हिन्‍दी सम्‍मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था।
  • 10 जनवरी 2006 को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी।
  • विश्व हिन्दी दिवस के मौके पर भारतीय दूतावास विदेशों में विशेष आयोजन करते हैं। सरकारी कार्यालयों में हिन्दी में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
  • नॉर्वे में पहला विश्व हिन्दी दिवस भारतीय दूतावास ने मनाया था। इसके बाद दूसरा और तीसरा विश्व हिन्दी दिवस भारतीय नॉर्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम के तत्वाधान में लेखक सुरेशचन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में बहुत धूमधाम से मनायागया था।
  • विश्व हिन्दी दिवस के अलावा हर साल 14 सितंबर को ‘हिन्दी दिवस’ मनाया जाता है. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया था तभी से 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।
  • अभी विश्‍व के सैंकड़ों व‍िश्‍वविद्यालयों में हिन्‍दी पढ़ाई जाती है और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग हिन्‍दी बोलते हैं. यही नहीं हिन्‍दी दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है।
  • दक्षिण प्रशान्त महासागर के मेलानेशिया में फिजी नाम का एक द्वीप है. फिजी में हिन्‍दी को आधाकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है. इसे फि‍जियन हिन्दी या फि‍जियन हिन्दुस्तानी भी कहते हैं. यह अवधी, भोजपुरी और अन्य बोलियों का मिलाजुला रूप है।
  • पाकिस्‍तान, नेपाल, बांग्‍लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्‍यूजीलैंड, संयुक्‍त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस और साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में हिन्‍दी बोली जाती है।
  • साल 2017 में ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में पहली बार ‘अच्छा’, ‘बड़ा दिन’, ‘बच्चा’ और ‘सूर्य नमस्कार’ जैसे हिन्‍दी शब्‍दों को शामिल किया गया।
  • विश्व आर्थिक मंच की गणना के अनुसार हिन्‍दी विश्व की दस शक्तिशाली भाषाओं में से एक है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net