नेशनल डेस्क। अब देशभर में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चूका है।
आजकल इस 12 नंबर के कार्ड को व्यक्ति की पहचान के तौर पर देखा जाता है। बैंक से लेकर आयकर रिटर्न भरने तक आधार कार्ड का होना जरूरी है, इसी वजह से आधार से जुड़े फ्रॉड और धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ रहे हैं।

जिसकी वजह से लोग कई बार बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं। हालांकि इन फ्रॉड्स और धोखाधड़ी से बचने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( UIDAI ) ने अपने ग्राहकों के लिए एक सलाह जारी की है।

यूआईडीएआई ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताया कि लोगों को अपने आधार कार्ड की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा नहीं करनी चाहिए। आधार काफी महत्वपू्र्ण दस्तावेजों में से एक है, इसलिए इसे सोशल मीडिया जैसे सार्वजनिक स्थलों पर साझा नहीं करना चाहिए। 

एजेंसी ने कहा कि लोगों को आधार से जुड़ी अपनी जानकारियां सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करनी चाहिए। वहीं आधार से जुड़ी समस्या के लिए यूजर्स एजेंसी के पर्सनल इनबॉक्स में ही मैसेज करें।

UIDAI का कहना है कि आधार कार्ड से अगर कोई सेवा का लाभ लिया जाता है तो इसके वेरिफिकेशन के लिए पहले मोबाइल फोन पर ओटीपी भेजा जाता है। इसलिए आधार कार्ड को मोबाइल फोन से जरूर लिंक कराएं। इसके लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र जाना होगा। वहीं पर जाकर यूजर्स अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करा सकते हैं। इसके अलावा आप घर पर बैठकर ही अपने आधार में जन्म की तारीख और पता अपडेट करा सकते हैं। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net