टीआरपी न्यूज। छत्तीसगढ़ सरकार ने बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए पोल्ट्री फार्मों की जैव-सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं, बालोद जिले के एक गांव में शुक्रवार को मरे 3 कौवों का सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजा गया था, जो पॉजिटिव नहीं निकला।

उधर, केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से जलाशयों, पक्षियों के बाजार, चिडिय़ाघर और पोल्ट्री फार्मों की निगरानी बढ़ाने और पोल्ट्री फार्मों की जैव सुरक्षा कड़ी करने का आग्रह किया है। साथ ही राज्यों से पक्षियों के इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू के संबंध में भ्रामक सूचना से दूर रहने और लोगों में जागरुकता फैलाने का भी आग्रह किया गया है।

महाराष्ट्र के बाद सोमवार को राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई। दिल्ली समेत 9 राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu in India) के मामलों की पुष्टि के बाद अब संसदीय समिति की मीटिंग बुलाई गई है।

दिल्ली से पहले 8 राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu in India) के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल है। अब तक हरियाणा में करीब 4 लाख पक्षियों की पिछले कुछ हफ्तों में मौत के बाद प्रशासन हरकत में है। दिल्ली में मरी हुई बत्तखों और कौवों के सभी 8 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…