टीआरपी डेस्क। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने चर्चा की। 16 जनवरी को वैक्सीनेशन की शुरुआत होनी है ऐसे में पीएम मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से राज्यों की तैयारियों की जानकारी ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कोरोना वैक्सीन की तैयारी कर चर्चा की।

देश में 16 जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जिन दो वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी गई है वो दुनिया के मुकाबले सस्ती है। दोनों वैक्सीन का निर्माण भारत में ही हुआ है। ये हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों से बातचीत करके वैक्सीनेशन की प्राथमिकता तय की गई है। 16 जनवरी से भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण शुरू होगा।

पहले चरण में 3 करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स के वैक्सीन का खर्च केंद्र सरकार देगी। पहले चरण में तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। हम बूथ लेवल पर तैयारी कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर अफवाह न फैले, ये राज्य सरकार सुनिश्चत करे।

पीएम मोदी ने कहा कि सभी राज्यों से सलाह करके वैक्सीनेशन की प्राथमिकता तय हुई है। दोनों वैक्सीन दुनिया के दुसरे वैक्सीन के मुकाबले सस्ती है। भारत की जरूरत के हिसाब से दोनों वैक्सीन बनाई गई है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में तीन करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी।

जिन दो वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल में इजाजत दी गई है वे दोनों मेड इन इंडिया

पीएम मोदी ने कहा कि जिन दो वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी गई है वे दोनों मेड इन इंडिया हैं। ये हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण शुरू होगा। चार और वैक्सीन पर देश में काम चल रहा है।

केंद्र सरकार की तरफ से आधाकारिक तौर पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड वैक्सीन सप्लाई करने की ऑर्डर दे दी गई है। एक करोड़ दस लाख डोज सप्लाई करने का ऑर्डर है। बाद में जरूत के हिसाब से नए ऑर्डर केंद्र सरकार दे सकती है। इस वैक्सीन के एक डोज के लिए केंद्र सरकार सीरम इंस्टीट्यूट को दो सौ रुपये देने पड़ेंगे।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने 1800 स्थानीय शाखाओं में अपने सभी 3.5 लाख सदस्यों से स्वेच्छा से आगे आकर वैक्सीन लगवाने का अनुरोध किया है ताकि दुनिया को ये दिखाया जा सके कि वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावकारी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…