बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजार आज ऐतिहासिक ऊंचाई पर जा पहुंचा है। कोरोना काल में सेंसेक्स ने पहली बार 49,000 का स्तर पार कर लिया है। आज बाजार खुलते ही 250 अंकों से ज्यादा की ऊंचाई पर खुला और इसने 49,000 के ऊपर ओपनिंग दिखाई।

आज प्री-ओपनिंग में ही सेंसेक्स 49,000 के ऊपर जा पहुंचा था और इससे साफ था कि मार्केट की ओपनिंग 49,000 के ऊपर होगी। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 127 अंकों की तेजी के साथ 14,474 पर खुला। कारोबार के दौरान बढ़ते हुए सेंसेक्स ने 49,269.02 के ऑल टाइम हाई स्तर को छुआ। देश में कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने की खबरों का असर बाजार में निवेशकों पर दिखा।

इन शेयरों में आयी तेजी

शुरुआती कारोबार में निफ्टी पर बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में इन्फोसिस, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, विप्रो और एचडीएफसी बैंक प्रमुख रहे। आईटी इंडेक्स में 2 फीसदी की तेजी आयी, जबकि मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट देखी गयी। शुरुआती कारोबार में करीब 1270 शेयरों में तेजी और 307 में गिरावट देखी गयी।

सेंसेक्स में शामिल इंफोसिस का शेयर सुबह के कारोबार में सबसे अधिक लाभ में रहा। इसका शेयर लगभग पांच फीसदी की बढ़त लिए रहा। वहीं बजाज फाइनेंस के शेयर में नरमी देखी गयी। इसका शेयर 1.48 फीसदी तक टूट गया। इसके अलावा एचसीएल, टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी, डॉक्टर रेड्डी और सनफार्मा के शेयर में बढ़त रही।

भारती एयरटेल के शेयर चढ़े

आज भारती एयरटेल के शेयर 2 फीसदी चढ़ गये। कंपनी ने प्रदीप्त कपूर को अपना नया चीफ इन्फॉर्मेशन ऑफिसर बनाया है। सूत्रों से यह खबर आयी है कि भारती एयरटेल को अपने पेमेंट बैंक में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से इजाजत मिल गयी है।

कोविड टीकाकरण की खबरों का असर

देश में कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने की खबरों का असर बाजार में निवेशकों पर दिखा। फार्मा, आईटी, बैंकिंग, ऑटो इत्यादि क्षेत्र की कंपनियों के शेयर में तेजी रही। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 17 और निफ्टी में शामिल 50 में से 23 कंपनियों के शेयर में तेजी दिखी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…