टीआरपी डेस्क। इस बार गणतंत्र दिवस की परेड काफी खास होने वाली है। इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब 26 जनवरी 2021 की परेड लाल किले तक न पहुंचकर नेशनल स्टेडियम तक ही खत्म हो जाएगी।

हालांकि इस बार झांकियों की संख्या बढ़ी है। पहले जहां झाकियों की संख्या 25 से 28 हुआ करती थी। वहीं इस बार उनकी संख्या बढ़कर 32 कर दी गई है। हर साल गणतंत्र दिवस की परेड 8.2 किलो मीटर तक जाती थी। पर इस बार परेड केवल 3.3 किलो मीटर तक ही जाएगी।

हर एक दस्ते में होंगे सिर्फ 96 कर्मी

इससे पहले जहां हर एक दस्ते में 144 कर्मी शामिल हुआ करते थे। वहीं इस बार हर एक दस्ते में सिर्फ 96 कर्मी ही शामिल होंगे। जिसमें सोशल डिस्टैन्सिंग का ख़्याल रखते हुए सैनिकों की बीच की दूरी भी बढ़ा दी गई है।

ऐसा पहली बार होगा जब 15 साल से कम उम्र के बच्चे इस समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे। समारोह में दर्शकों के साथ-साथ दस्तों में शामिल सैनिकों को भी मास्क लगाना अनिवार्य है। इस बार एंट्री और एग्जिट संख्या भी बढ़ा दिए गए हैं। ताकि एक ही जगह ज़्यादा लोग एकत्रित ना हो। साथ ही इन जगहों पर पैरामेडिकल स्टाफ और डॉक्टर्स भी मौजूद रहेंगे।

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री का दौरा रद्द

इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों को भी लोगों को देखने का अवसर नहीं मिलेगा। जहां लाल किले को आम लोगों के लिए 31 जनवरी तक बंद रखा जाता था। वहीं इस बार आयोजन में बदलाव के कारण इसे 26 जनवरी को ही खोल दिया जाएगा।

सुरक्षा की बात की जाए तो व्यवस्था की तैयारी हर साल की भांति ही इस बार भी की जाएगी। साथ ही इस साल के गणतंत्र दिवस में बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। किन्तु हाल ही में ब्रिटेन में कोरोना के चलते लगे लॉक डाउन के कारण ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ने अब ये दौरा रद्द कर दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…