रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस बार 26 जनवरी पर इस बार कार्यक्रम का स्वरूप बदला हुआ नजर आयेगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने 26 जनवरी के कार्यक्रम को लेकर राज्य, जिला व जनपद स्तर पर कार्यक्रम के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी हुए हैं।

जारी निर्देश में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस मंगलवार को गरिमामय तरीके से आयोजित होगा. इस वर्ष कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए विशेष सावधानी बरतनी होगी। कार्यक्रम के आयोजन में कटौती भी करनी होगी। भारत सरकार, गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के कोविड-19 से बचाव के लिए जारी सभी निर्देशों का पालन एवं उपाय करने होंगे। उपरोक्त बाध्यताओं और एहतियाती कदमों को ध्यान में रखते हुए, निम्नानुसार निर्देश प्रदान किये जाते हैं-

1. राज्य स्तर :- राज्य स्तर पर राजधानी रायपुर में राज्यपाल के द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा. ध्वजारोहण के बाद पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियों द्वारा सलामी (गार्ड आफ ऑनर) दी जायेगी. राज्यपाल के द्वारा संदेश का वाचन किया जायेगा। कार्यक्रम में कोरोना वारियर्स डॉक्टरों, पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों एवं स्वच्छताकर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाए एवं उन्हें सम्मानित किया जावे। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी आदि का पालन अनिवार्यतः किया जाए।

2. जिला स्तर :- जिला स्तर पर मुख्य अतिथि के द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। ध्वजारोहण उपरांत पुलिस एवं नगर सैनिक की टुकड़ियों के द्वारा सलामी (गार्ड आफ ऑनर) दी जायेगी। मुख्य अतिथि के द्वारा मुख्यमंत्री द्वारा जनता के नाम संदेश का वाचन किया जाए. कार्यक्रम में कोरोना वारियर्स डॉक्टरों, पुलिसकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों एवं स्वच्छताकर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाए एवं उन्हें सम्मानित किया जावे। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी आदि का पालन अनिवार्यतः किया जाए।

  1. जनपद पंचायत/तहसील स्तर :- तहसील/जनपद पंचायत स्तर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित नहीं होंगे। जनपद पंचायत कार्यालयों में जनपद पंचायत अध्यक्ष एवं नगरीय निकायों में नगरीय निकाय में महापौर/अध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहण किया जाए।
  2. पंचायत मुख्यालय/बड़े ग्राम स्तर :- पंचायत मुख्यालयों में सरपंच द्वारा एवं बड़े गांवों में, गांवों के मुखिया द्वारा ध्वजारोहण किया जाकर, सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान गाया जाए।
  3. किसी भी (राज्य/जिला/ब्लाक/पंचायत) स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में किसी भी स्थिति में स्कूली छात्र/छात्राओं को एकत्रित नहीं किया जाएगा।
  4. आयोजित कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जावे। गणमान्य अतिथियों को भी सीमित संख्या में आमंत्रित किया जाए। बैठक व्यवस्था में भी सामाजिक/व्यक्तिगत दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखा जावे।
  5. प्रदेश की राजधानी रायपुर एवं अन्य जिला मुख्यालयों में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह चूंकि प्रातः 9 बजे से प्रारंभ होगा, इसे देखते हुये रायपुर एवं अन्य जिला मुख्यालयों में स्थित शासकीय कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम प्रातः 8 बजे के पूर्व सम्पन्न कर लिया जाए, ताकि उन कार्यालयों के अधिकारी/कर्मचारीगण जिले के मुख्य समारोह में भाग ले सकें।
  6. विभाग/कार्यालय प्रमुख द्वारा उनके कार्यालय में ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया जाए तथा ध्वजारोहण के पश्चात् सामूहिक रूप से राष्ट्रीय गान (जन-गण-मन) गाया जाए।

9.सभी शासकीय/सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए।

  1. गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी, 2021 की रात्रि में प्रदेश के सभी शासकीय/सार्वजनिक भवनों/ राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी की जाए। उक्त पर होने वाला व्यय संबंधित प्रशासकीय विभाग अपने विभागीय बजट से वहन करेंगे।
Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…