टीआरपी डेस्क। देशभर में 17 जनवरी से शुरू होने वाले पोलियो टीकाकरण अभियान (Polio NID Postponed) को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से बुधवार को यह जानकारी दी गई। बता दें कि 17 जनवरी से तीन दिवसीय राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने का फैसला लिया गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि अप्रत्याशित गतिविधियों के चलते पोलियो NID (नेशनल इम्यूनाइजेशन डे) के राउंड को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। बताया गया कि यह राउंड 17 जनवरी से शुरू होना था, लेकिन अब इसे अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

देश में 2011 में सामने आया था पोलियो का आखिरी मामला

बता दें कि पिछले हफ्ते ही केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि माता-पिता यह सुनिश्चित करें कि वे पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को 17 जनवरी को पोलियो की दवा पिलवाएंगे। केन्द्रीय मंत्री ने दस साल पहले जनवरी 2011 में पश्चिम बंगाल में पोलियो वायरस का आखिरी मामला सामने आने की बात को याद करते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2014 में भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया था।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) की वेबसाइट के अनुसार दुनियाभर में केवल तीन देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में पोलियो पर लगाम नहीं लगाई जा सकी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…