नई दिल्ली/रायपुर। Covid Vaccine in India कोरोना की रोकथाम के लिए शनिवार 16 जनवरी से देश में शुरू होने जा रहे टीकाकरण अभियान का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ शुरू होने वाले इस अभियान के लिए दोनों वैक्सीन देशभर में पहुंचाने का काम गुरुवार को भी तत्परता से जारी रहा।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार पूरे देश में एक साथ शुरू होने वाला यह अभियान विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। जन भागीदारी सिद्धांत पर आधारित इस अभियान के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

10.30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगा उद्घाटन

पीएमओ के अनुसार शनिवार को सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अभियान की शुरुआत करेंगे। पहले दिन देश भर में कुल 3006 केंद्रों पर एक साथ टीकाकरण शुरू होगा। एक केंद्र में एक सत्र में लगभग 100 लोगों को ही टीका लगाया जाएगा। हालांकि कुछ सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री पहले दिन टीका लगवाने वाले चुनिंदा स्वास्थ्य कमियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से संवाद भी कर सकते हैं।

रायपुर में वार्डबॉय रामप्रसाद व डाॅ. परगनिहा को लगेगा पहला टीका

राजधानी रायपुर में पहला टीका अंबेडकर अस्पताल के 30 साल के वार्डबॉय रामप्रसाद को लगाया जाएगा। वहीं डाॅ. राजेंद्र परगनिहा, सिविल सर्जन डाॅ. पीके गुप्ता व एम्स डायरेक्टर डाॅ. नितिन एम नागरकर का नाम भी वैक्सीनेशन सूची में पहला है, जिन्हें कोविड का टीका लगाया जाएगा।

बता दें कि प्रदेश के 99 टीकाकरण केंद्रों से वैक्सीनेशन प्रोग्राम लांच किया जा रहा है। पहले दिन 5 हजार से ज्यादा टीके लगाए जाएंगे। प्रदेश के 99 टीकाकरण केंद्रों से वैक्सीन लगाई लाएगी। बूथ में वैक्सीन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक लगाई जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…