टीआरपी डेस्क। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को विश्व पर्यटन नक्शे पर लाने के लिए PM नरेंद्र मोदी ने 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से जोड़ने वाली इन ट्रेनों को रवाना किया। जिनमें वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर शामिल हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने गुजरात में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया

स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से भी अधिक पर्यटक

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है। जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंड़ी दिखाई गई हो। पीएम मोदी ने अमेरिका के न्‍यूयॉर्क में स्थित स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी का जिक्र कर कहा कि केवड़िया में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से भी अधिक पर्यटक आ रहे हैं। यहां विकास हो रहा है। चौड़ी सड़कें बनाई गई है। रेलवे स्‍टेशन में सभी सुविधाओं का ध्‍यान रखा गया है। लोकार्पण के बाद करीब-करीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके है।

पीएम मोदी ने तमिलनाडु के दिवंगत पूर्व मुख्‍यमंत्री एमजी रामचंद्रन जयंती को भी याद किया और श्रद्धांजलि दी। उन्‍होंने कहा कि हम एमजीआर के आदर्शों का पूरा करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, ‘आज केवड़िया के लिए निकल रही ट्रेनों में एक ट्रेन पुरैच्ची तलैवर डॉ. एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से भी आ रही है। यह सुखद संयोग है कि आज भारत रत्न एमजी रामचंद्रन की जयंती भी हैं।

प्रधानमंत्री ने दभोई-चांचोड़ आमान परिवर्तन, चांचोड़-केवड़िया आमान परिवर्तन नवनिर्मित प्रतापनगर-केवड़िया खंड के विद्युतीकरण और दभोई, चांचोड़ और केवड़िया स्टेशनों की नई इमारतों का उद्घाटन भी किया। उद्घाटन के मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे। पीएमओ ने बयान में कहा कि केवड़िया देश का पहला स्टेशन है जिसे हरित इमारत होने का प्रमाण पत्र मिला है।

घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

उन्होंने कहा, ‘इन परियोजनाओं से निकटवर्ती जनजातीय इलाकों में विकास कार्यों को गति मिलेगी। नर्मदा नदी के तटों पर स्थित महत्‍वपूर्ण धार्मिक और प्राचीन तीर्थस्‍थलों तक संपर्क कायम किया जा सकेगा। घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह क्षेत्र के समूचे सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महत्‍वपूर्ण साबित होगा। नये रोजगार और व्‍यावसायिक अवसर प्राप्त होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…