नेशनल डेस्क। देश भर में साइबर क्राइम ने बड़ा रूप ले लिया है। जब कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। तब ठग वैक्सीन के नाम पर लोगों को चुना लगाकर रुपए कमाने की तैयारी में जुटे है।

हालांकि अभी कोरोना वैक्सीन देश में आम इस्तेमाल के लिए नहीं आई है। लेकिन फ्रॉड अपना जाल बिछाना अभी से शुरू कर दिए है। जालसाजों की इस हरकत के बाद सायबर सेल अलर्ट हो गई है।

दरसअल साइबर ठगों ने लोगों को रजिस्ट्रेशन और जल्दी टीका लगवाने के लालच के नाम पर ठगना शुरू कर दिया है। ऐसे मामलों में ही सावधानी बरतने के लिए निजी क्षेत्र में देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने एक एडवायजरी जारी की है।

बैंक ने किया है लोगों को जागरूक

HDFC बैंक ने कहा कोविड-19 के नए टीके के नाम पर की जा रही धोखाधड़ी से लोगों को जागरूक किया है। ठग इस टीके के पेमेंट के लिए लोगों से बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर आदि मांग रहे हैं। बैंक ने कहा है कि इस तरह के घोटालों से सतर्क रहें, क्यों कि हैल्थवर्कर या सरकारी कर्मचारी कभी भी आपकी योग्यता मापदण्ड के अनुसार भुगतान के या वित्तीय विवरण के बारे में पूछताछ नहीं करते। बैंक ने इस बाबत फेसबुक पर एक ऑडियो अभियान भी जारी किया है।

भोपाल में हुई छात्र से ठगी की कोशिश

भोपाल में एक छात्र को वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर ठगी का शिकार बनाने का प्रयास किया गया। आरोपी ने छात्र को जल्दी रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर वैक्सीन खत्म होने का झांसा देते हुए ओटीपी मांगा था। हालांकि छात्र की सूझबूझ से वह ठगी का शिकार होने से बच गया। उसने इसकी शिकायत साइबर सेल में की थी। वहीं गाजियाबाद में भी कोरोना के टीके के लिए ठगी का मामला सामने आया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net