टीआरपी डेस्क। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस बार सरकार द्वारा एक कमेटी गठित कर 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जिसकी जानकारी संस्कृति मंत्रालय की ओर से भी दी गई है।

इससे पहले भी नेता जी के 125वीं जयंती को लेकर पीएम मोदी ने कहा था कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस की वीरता सर्वज्ञ है। नेताजी जैसे स्कॉलर, सोल्जर और स्टेट्समैन की 125वीं जयंती से जुड़े कार्यक्रमों की घोषणा हम जल्द करेंगे।

जानकारी के अनुसार, नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को प्रधानमंत्री कलकत्ता में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी करेंगे। उसके बाद उनका दूसरा कार्यक्रम कटक में रहेगा। जहां केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे। साथ ही तीसरा प्रोग्राम जबलपुर में होगा। जिसमें नेताजी सुभाषचंद्र बोस के सम्मान में नागरिक उड्डयन (Civil aviation) मंत्रालय द्वारा एयर इंडिया के कुछ विमानों पर नेताजी की फोटो लगवाई जाएगी।

वहीं केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा, “नेताजी के जीवन से जुड़े स्थानों पर हैरिटेज वॉक होगी। आकाशवाणी और दूरदर्शन पर नेताजी से जुड़े कई कार्यक्रम होंगे। नेताजी, INA से जुड़ी पुस्तकें प्रकाशित की जाएंगी। इस मौके पर आईएन के जीवित सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा। नेताजी के पत्रों को संपादित कर पुस्तक के तौर पर प्रकाशित किया जाएगा।”

इसके बाद उन्होंने आगे कहा, “23 जनवरी को पराक्रम दिवस के मौके पर कटक और हरिपुरा में भी कार्यक्रम होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में नेताजी पर प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को प्रधानमंत्री के साथ कोलकाता के कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। प्रोटोकॉल के मुताबिक पीएम की अगवानी में सीएम को आमंत्रित किया ही जाता है।.”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…