टीआरपी डेस्क। पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल 1 गेट पर आग लग गई हैं। आग में कितना नुकसान हुआ है फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है। मौके पर दमकल की पांच गाडियां आग बुझाने के लिए पहुंची हुई हैं। यहां ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनिका वैक्सीन बनाई गई है।

हालांकि खबर है कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में जहां कोरोना की वैक्सीन तैयार की जा रही है वो इलाका पूरी तरह सुरक्षित है। राहत भरी खबर यह है कि इस इस्टीट्यूट में कोरोना वैक्सीन नहीं है।

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश को कोरोना की वैकसीन दी है। अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोरोना वायरस के खिलाफ चार और वैक्सीन पर काम कर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव ने यह जानकारी दी। जाधव ने एक वेबिनार में बताया कि कंपनी कोविशील्ड समेत कोरोना वायरस के पांच टीके पर काम कर रही है।

कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण अभियान में यह वैक्सीन लगाई भी जा रही है। जाधव ने बताया कि तीन वैक्सीन क्लीनिकल अध्ययन की विभिन्न चरणों में हैं, जबकि एक वैक्सीन अभी ट्रायल के प्री-क्लीनिकल चरण में है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…