नई दिल्ली। कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने डेटा चोरी करने के आरोप में केस दर्ज किया है। कैंब्रिज एनालिटिका पर 5.62 लाख भारतीय फेसबुक यूजर्स का डेटा चोरी करने का आरोप है।

CBI ने इस मामले में UK की कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च लिमिटेड (GSRL) के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू कर दी है।

CBI के मुताबिक, सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने कहा था कि GSRL ने भारत में गलत तरीके से करीब 5.62 लाख यूजर्स के पर्सनल डेटा को जुटाया। बाद में इसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ शेयर किया। कंपनी पर यह भी आरोप है कि इस डेटा का इस्तेमाल भारत में चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया गया।

ये है मामला

3 अप्रैल 2018 को कंपनी ने बताया था कि उसके पास भारतीयों का कोई फेसबुक डेटा नहीं है। इसके दो दिन बाद ही फेसबुक ने भारत सरकार को 5 अप्रैल 2018 को बताया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने इंस्टॉल किए गए ऐप के जरिए करीब 5 लाख 62 हजार 455 भारतीयों के फेसबुक डेटा लिया है। अब इस मामले में केस दर्ज करने के बाद CBI ने जांच शुरू कर दी है।

क्या है कैंब्रिज एनालिटिका?

ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज एनालेटिका और गूगल डेटा एनालिटिक्स कंपनी है। कंपनी पहली बार तब सुर्खियों में आई थी, जब इस पर डेटा मैन्युपुलेशन ट्रिक्स की मदद से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को जिताने में मदद करने का आरोप लगा था। वहीं, भाजपा ने 2019 आम चुनाव के लिए कांग्रेस पर क्रैंब्रिज एनालिटिका की सेवांए लेने का आरोप लगाया था। भाजपा ने राहुल गांधी के सोशल प्रोफाइल का कैंब्रिज एनालिटिका से जुड़ने पर सवाल उठाया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net