बिलासपुर। Chhattisgarh Labor Welfare Board मजदूरों की समस्या, परेशानी और उनकी मांगें शासन प्रशासन के सामने लाने के लिए जरूरी है कि श्रमिक नेता समाने आएं, यही वजह है कि श्रमिकों की समस्याएं सरकार तक नहीं पहुंच पाती हैं।

बिलासपुर जिले के जरहाभाठा में स्थित सामुदायिक भवन परिसर में आयोजिक शिविर में श्रमिकों को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष Shafi Ahmed शफी अहमद ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में श्रमिक नेताओं की संख्या बहुत कम हो गई है। इसी वजह से मजदूरों की समस्या, परेशानी और उनकी मांगें शासन प्रशासन के समक्ष बहुत कम आ पाती हैं।

शफी अहमद ने कहा कि ऐसे मजदूर नेताओं की बहुत जरूरत है, जो श्रमिकों की समस्याओं को समय पर सरकार तक पहुंचाए। उन्होंने कहा कि हमारा ये प्रयास होगा कि उनकी शिकायतों पर उचित कार्यवाही की जाए एवं उन्हें पूरा संरक्षण दिया जाया ताकि वे फैक्ट्री व कारखानों के मालिकों व प्रबंधन से भयभीत व आक्रांत न होने पाएं और मजदूरों के अधिकारों के लिए खुलकर संघर्ष कर सके।

शिविर में शफी अहमद ने कहा कि मजदूरों को पूरा हक मिले और उनकी न्यूनतम मजदूरी तथा श्रम अधिनियमों के तहत निर्धारित समय अवधि की शर्त पूरी हो, यही हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों का पंजीयन अनिवार्य रूप से होना चाहिए और उन्हें किसी से डरने की जरूरत नहीं है, छत्तीसगढ़ सरकार श्रमिकों के साथ खड़ी है। शफी अहमद ने कहा. मेहनतकश मजदूरों को किसी से डरने की जरूरत नहीं, हम अपकी समस्या सुलझाएंगे।

शफी अहमद ने कारखाना प्रबंधकों से साफ शब्दों में चेताते हुए कहा कि यदि कोई फैक्ट्री मालिक मजदूरों के साथ अन्याय करता है तो उसे बक्शा नहीं जाएगा। श्रमिकों की समस्या का हल निकालने श्रम कल्याण मंडल द्वारा हेल्पलाइन नम्बर तथा ई मेल जारी किया गया है। इसमें मजदूर अपनी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं, जिस पर तत्काल उचित कार्यवाही होगी ।

शिविर को बिलासपुर जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष विजय केशरवानी, युवक कांग्रेस के प्रदेश संयोजक आशीष अवस्थी, जिला पंचायत सदस्य अंकित गौराहा, इंटक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दिव्यांशु वर्मा , पार्षद श्रीमती सीमा, पूर्व पार्षद दिव्यांशु वर्मा ने भी संबोधित किया। प्रशिक्षण शिविर में महिला, पुरुष श्रमिक, जनप्रतिनिधि, श्रम विभाग के अधिकारी और कर्मचारी सहित भारी संख्या ग्रामीण मौजूद थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…