नई दिल्ली। केंद्रीय बजट 2021-22 के पूर्व कर साल इस साल भीआज शनिवार को वित्त मंत्रालय द्वारा पारंपरिक हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया।

नार्थ ब्लॉक में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में हलवा सेरेमनी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर शामिल हुए। बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद किसी के संपर्क में नहीं रहती है, जब तक बजट तैयार नहीं हो जाता है। यहां तक कि परिवार के लोग भी उनसे संपर्क में नहीं रहते हैं।

29 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र

बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी को समाप्त होगा। वहीं बजट का दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत की जाएगी। 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा।

इस बार बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं होगी

इस साल कोविड-19 की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं होगी. इसके अलावा आर्थिक समीक्षा (इकोनॉमिक सर्वे) की भी कागजों पर छपाई नहीं होगी। आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी को संसद के पटल पर रखी जाएगी। इस साल ये दोनों दस्तावेज इलेक्ट्रॉनिक रूप में सासंदों को दिए जाएंगे।

बजट मोबाइल एप लॉन्च

इस साल बजट की छपाई नहीं होने की वजह से यह बजट पूरी तरह से डिजिटल होगा। इस मौके पर वित्त मंत्री ने “Union Budget Mobile App” को भी लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप की मदद से सांसद और आम जनता बजट दस्तावेजों को ऑनलाइन एक्सेस कर सकती है। यह हिंदी और इंग्लिश दोनों में उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को आगामी वित्त वर्ष का आम बजट (Union Budget 2021) पेश करेंगी।

बता दें कि इससे पहले खबरें थीं कि इस साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया जाएगा, हालांकि वित्त मंत्रालय ने तत्काल ही उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net