टीआरपी न्यूज। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा बनाए गए एक और सुरंग का पता लगाया है। हीरानगर सेक्टर में शनिवार को मिली यह सुरंग 150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी है।

पिछले 10 दिनों में दूसरी बार बीएसएफ ने ऐसी टनल का भांडाफोड़ किया है। हीरानगर सेक्टर के पंसार इलाके में बीएसएफ के बॉर्डर आउटपोस्ट (BOP) के पास एंटी टनलिंग ऑपरेशन के दौरान इस सुरंग का पता चला है।

बीएसएफ के मुताबिक, हीरानगर सेक्टर में पिछले 10 दिनों में इस तरह के दूसरे सुरंग का पता लगा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास सांबा और कठुआ जिलों में पिछले 6 महीनों में इस तरह की यह चौथी सुरंग है और पिछले दशक में यह 10वीं टनल है। हीरानगर सेक्टर के ही बोबियान गांव में 13 जनवरी को बीएसएफ ने 150 मीटर लंबी सुरंग का पता लगाया गया था।

पाकिस्तान लगातार कर रहा है घुसपैठ की कोशिश

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के साथ करीब 1,222 किलोमीटर की सीमा है। इसमें 742 किलोमीटर नियंत्रण रेखा (LoC) है। कठुआ, हीरानगर, रामगढ़, सांबा सेक्टर में पाकिस्तान सबसे ज्यादा सीजफायर तोड़ता है। सर्दियों के मौसम में इन्हीं इलाकों से सबसे ज्यादा घुसपैठ की भी कोशिश होती है, जिसका कंट्रोल रूम दूसरी तरफ पाकिस्तान का शकरगढ़ इलाका होता है। जहां से लगातार पाकिस्तान की मंशा है कि आतंकियों की घुसपैठ कराई जा सके।

3 जनवरी को पठानकोट में 100 मीटर लंबी सुरंग का खुलासा हुआ था। फिर 11 जनवरी को अंवतीपोरा में एक घर की तलाशी के दौरान 10 फीट ऊंचा और 5 फीट चौड़ा तहखाना मिला था, जहां एके-47 और गोलियां बरामद हुई थीं। इसके बाद हीरानगर सेक्टर में ही 13 जनवरी को सुरंग को खोजा गया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…