रायपुर। ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बार ठगों ने naukri.com के माध्यम से प्राइवेट कंपनी से सेवानिवृत्त कर्मचारी को 4 लाख रुपए से ज्यादा रकम की ठगी कर ली। इस मामले की शिकायत पर डीडी नगर थाने में एफ आई आर दर्ज कर लिया गया है।

रायपुर के प्रगति चौक, सुंदर नगर निवासी निमलेंदू समाद्दार ने डी डी नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि उसने इंटरनेट पर naukri.com की वेबसाइट पर अपना रिज्यूम जमा किया था, जिसके बाद उसके मोबाइल पर फोन किया गया और रायपुर में ही फार्मा कंपनी में नौकरी दिलाने की बात कही गई। बाद में अरनब सिंह नामक व्यक्ति ने निर्मलेंदु को फोन करके बताया कि रायपुर में उनकी योग्यता अनुसार सन् फार्मास्यूटिकल कंपनी में उनकी नौकरी लग सकती है जिसके कंसल्टेंसी के लिए सबसे पहले 20 हजार रुपए खाते में मंगाए गए।

भोपाल के व्यक्ति के नाम पर था बैंक खाता

निर्मलेंदू को जो खाता नंबर दिया गया, वह भोपाल के किसी देवेंद्र कोहिया के नाम पर था। इस अकाउंट पर रकम भेजने के बाद उनके पास किसी आनंद कुलकर्णी नामक शख्स का फोन आया जिसने खुद को सन फार्मास्यूटिकल लिमिटेड कंपनी का सीनियर मैनेजर एचआर बताया। आनंद ने फोन पर ही उनका इंटरव्यू लिया और कहा कि आपको कुरियर, सिक्योरिटी डिपॉजिट मेडिकल चेकअप, मेडिकल ऑफिसर के मुंबई से रायपुर तक आने-जाने का खर्च एवं बॉन्ड सिक्योरिटी का चार्ज लगेगा। इस तरह कुल मिलाकर किस्तों में निर्मलेंदू से 4 लाख 13 हजार रुपए खाते में जमा करा लिए गए।

अब तक नहीं आया ज्वाइनिंग लेटर..!

इतनी रकम खाते में डलवाए जाने के बाद निर्मलेंदू से कहा गया कि उन्हें दो दिन बाद जॉइनिंग लेटर आ जाएगा, लेकिन जब काफी दिन बीत गए तब निर्मलेंदू ने उन दो नंबरों पर कॉल किया, जिनसे उन्हें कॉल किया गया था, मगर दोनों नंबर बन्द मिले। तब जाकर उन्हें ठगे जाने का अहसास हुआ। ठगी के शिकार निर्मलेंदू ने मामले की शिकायत डीडी नगर थाने में दर्ज कराई है।

लोगों में जागरूकता का है अभाव

मीडिया में ऑनलाईन ठगी के मामले लगातार आने और पुलिस द्वारा समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बावजूद अब भी लोग ठगी के शिकार बन रहे हैं। निर्मलेंदू ने केवल नौकरी पाने के लिए अपनी लाखों की जमा पूंजी गवां दी, ऐसे ही लगभग हर रोज ठगी की वारदातें हो रही हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…