नई दिल्ली। Finance Minister launches Union Budget Mobile App1 फरवरी 2021 को यूनियन बजट पेश होने जा रहा है, इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को हलवा सेरेमनी के साथ ही ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ भी लॉन्च किया।

बता दें कि इस ऐप के लॉन्च होने के बाद भारत में पेपरलेस बजट की राह पर बढ़ा गया है। इस ऐप के जरिए आम नागरिक व सासंद आसानी से बजट डॉक्यूमेंट को एक्सेस कर सकेंगे।

सासंदों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में मिलेंगे दस्तावेज

इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं की गई है. इसके अलावा इकोनॉमिक सर्वे की भी कागज पर प्रिटिंग नहीं की जाएगी। ऐसे में इस वर्ष ये दोनों दस्तावेज सासंदों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में दिए जाएंगे।

‘यूनियन बजट मोबाइल एप’ की खूबियां

1-‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ दो भाषाओं यानी अंग्रेजी और हिंदी में लॉन्च किया गया है। इस एप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही तरह के यूजर्स उपयोग कर सकते हैं।

2- इस मोबाइल ऐप में सभी 14 बजट के डॉक्यूमेंट्स हैं, इसमें वार्षिक वित्तिय विवरण, डिमांड फॉर ग्रांट, वित्त विधेयक आदि की जानकारी भी दी गई है।

3- इस ऐप की एक खासियत ये भी है कि इसमें डाउनलोडिंग, प्रिंटिग, सर्च, जूम इन और आउट, एक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स भी एड हैं, इसका इंटरफेस यूजर काफी फ्रेंडली है।

4- 1 फरवरी 2021 को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट भाषण पूरा कर लेने के बाद बजट के सभी दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…