टीआरपी डेस्क। चीन में covid-19 की उत्पत्ति को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की टीम वुहान के बाजार पहुंची। यह वुहान के मीट बेचने वाले सबसे बड़े बाजारों में से एक है।

WHO की इस टीम में पशु स्वास्थ्य, विषाणु विज्ञान, खाद्य सुरक्षा और महामारी विशेषज्ञ शामिल हैं। अभी तक WHO संगठन ने दो अस्पतालों का दौरा किया है। जहां शुरुआती समय में संक्रमण से पीड़ित लोगों का इलाज किया गया था। इसके बाद शनिवार को टीम एक म्यूजियम एग्जीबीशन में गई। जिसके जरिए कोविड-19 के शुरुआती हालातों को दिखाया गया है।

इन जगहों पर जाने की योजना

इससे पहले जेनेवा स्थित संगठन ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी थी कि WHO की टीम ने अस्पतालों के अलावा हुनान के सी-फूड बाजार जाने की योजना भी बनाई है। जहां कोरोना वायरस का पहला मामला मिला था। WHO ने अपनी लिस्ट में वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और लैब को भी शामिल किया है। यह टीम वुहान सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल भी जाएगी।

अमेरिका ने लगाए चीन पर आरोप

हालांकि चीन एक बार फिर अपनी सामान्य जिंदगी में वापस लौट आया है, पर पूरी दुनिया अभी भी इस महामारी का सामना कर रही है। आपको बता दें, यह संक्रमण सबसे पहले 2019 में चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ था। जिसके बाद अमेरिका ने साफ शब्दों में कोविड-19 को चीनी वायरस कहा था। चीन पर आरोप हैं कि उसने संक्रमण की बात दुनिया से छिपाए रखी। साथ ही अपने नागरिकों को अन्य देशों की यात्रा करने से भी नहीं रोका। जिसके कारण धीरे-धीरे संक्रमण पूरी दुनिया में फैल गया। बावजूद चीन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को अक्सर खारिज किया है।

14 दिनों के आइसोलेशन के बाद जांच शुरू

फिलहाल वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए WHO अब चीन पहुंच चुकी हैं। चीन पहुंचते ही सबसे पहले WHO की टीम को एक होटल में 14 दिनों के लिए क्वारंटइन कर दिया गया। हालांकि गुरुवार को टीम की आइसोलेशन की अवधि समाप्त हो चुकी है। जिसके बाद टीम ने जांच करना शुरू कर दिया है। साथ ही इस बात के काफी कयास लगाए जा रहे हैं कि जांच के दौरान शायद टीम के हाथों कुछ लग पाए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…