नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी और लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति के बाद अपना लगतार तीसरा बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के शुरू में कोरोना काल का जिक्र दिया और बताया कि किस तरह मुश्किल वक्त में सरकार ने अपनी योजनाओं के जरिए जनता तक राहत पहुंचाने की कोशिश की। उस दौरान पांच मिनी बजट पेश किए गए। इससे अर्थव्यवस्था को गति देने का कोशिश की गई।

वित्त मंत्री ने सदन में बताया कि यह देश का पहला पेपरलेस बजट होगा। उन्होंने कहा कि भारत के पास कोरोना वैक्सीन है। हम इसके लिए वैज्ञानिकों के आभारी हैं। यह वैक्सीन हमारे नागरिकों के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए हैं।

वित्त मंत्री ने लॉकडाउन के दौरान पीएम गरीब कल्याण योजना का किया जिक्र। कहा- इस स्कीम से 12 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिली मदद। अपने बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से देश को बाहर निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को कई आर्थिक पैकेज दिए हैं।

बजट की मुख्य बातें-

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आम बजट को पेश कर रही हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछला साल देश के लिए काफी मुश्किलों भरा रहा, ऐसे में ये बजट ऐसे वक्त में आ रहा है जब काफी संकट है. कोरोना काल के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गरीबों को गैस, मुफ्त राशन की व्यवस्था दी गई.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत पैकेज, कई योजनाओं को कोरोना काल में देश के सामने लाया गया. ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके. आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई. ये सभी पांच मिनी बजट के समान थी.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया है. इसके लिए 64 हजार 180 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया. इसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए. इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है.
  • निर्मला सीतारमण की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है. इस बार स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट 2.23 लाख करोड़ रुपये किया गया है.
  • टेक्सटाइल के लिए मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल नई स्कीम लॉन्च की जाएगी. विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा. तीन साल में सात टैक्सटाइल पार्क बनेंगे.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम डेवलेपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट शुरू करेंगे.

जिसमें तीन साल के भीतर 5 लाख करोड़ रुपये के उधारी प्रोजेक्ट हों.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूजीगंत व्यय के लिए 5 लाख कोरड़ से अधिक के बजट का ऐलान किया. ये ऐलान पिछले बजट से 30 फीसदी अधिक है. इससे अतिरिक्त राज्य और स्वतंत्र बॉडी को दो लाख करोड़ रुपये भी दिए जाएंगे.
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़) बनाए जाएंगे. केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे. इसके साथ ही बजट में मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया गया. पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है. इस बार कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है. भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा. इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी. कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट के दायरे को बढ़ाने का ऐलान किया गया.
  • बिजली क्षेत्र में सरकार की ओर से 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की स्कीम लॉन्च की जा रही है. सरकार ने हाइड्रोजन प्लांट बनाने का भी ऐलान किया. बिजली क्षेत्र में PPP मॉडल के तहत कई प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा.
  • भारत में मर्चेंट शिप्स को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा, शुरू में इसके लिए 1624 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसके अलावा गुजरात में मौजूद प्लांट के जरिए शिप को रिसाइकल करने पर काम किया जाएगा.
  • उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा, अभी तक 8 करोड़ लोगों को ये मदद दी गई. जम्मू-कश्मीर में भी गैस पाइपलाइन योजना की शुरुआत की जाएगी.

-पुराने वाहनों के लिए आएगी स्क्रैप पॉलिसी, हर गाड़ी के लिए जरूरी होगा फिटनेस सर्टिफिकेट।

लगातार अपडेट के लिए बने रहे टीआरपी के साथ

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…