रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमितों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की नींद भी उड़ी हुई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना का संक्रमण फिलहाल कम हुआ है लेकिन मौतों की संख्या अभी भी अधिक है।

22 जनवरी से 28 जनवरी के सप्ताह में कोरोना संक्रमण के 3114 नये केस आए लेकिन 43 लोगों की मौत भी हुई। अब स्वास्थ्य विभाग की डेथ ऑडिट रिपोर्ट खतरे की वजह सामने आई है।

19 फिसदी मौत कोरोना से

डेथ ऑडिट में सामने आया है कि पिछले सप्ताह जिनकी मृत्यु हुई उसमें 67 प्रतिशत पुरुष और 33 प्रतिशत महिलाएं थीं। मरने वाले 14 व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक उम्र के थे। यह बात सामने आई कि 81 प्रतिशत मृत्यु कोमार्बिडिटी के कारण हुई। मतलब उनको पहले से ही गंभीर बीमारियां थी। कोरोना की वजह से वह गंभीर हो गया। वहीं 19 प्रतिशत मौतें कोविड के कारण हुई।

राज्य स्तरी डेथ ऑडिट रिपोर्ट में बताया गया, 60 वर्ष से अधिक उम्र में केस फेटलिटी दर 6.66 और 45-59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में 1.59 CFR रही है। समिति ने यह भी रिव्यू किया कि 35 प्रतिशत मरीजों की मौत अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटे के अंदर हुई है। वहीं 7 प्रतिशत मौतें अस्पताल आने के 2 से 3 दिनों के अंदर हो गई।

डॉक्टरों का कहना है, लक्षण आने पर भी लोग कोरोना की जांच नही करा रहे हैं। बुजुर्गाें को सर्दी, खांसी, बुखार, थकान आदि लक्षण होने पर तुरंत डाक्टर को दिखाना चाहिए। डॉक्टरों ने लक्षण दिखते ही कोरोना जांच कराने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार से शुक्रवार तक कोरोना की वजह से हुई मौतों का विश्लेषण करता है, ताकि मौतों पर नियंत्रण के नये उपाय किए जा सके।

इन उदाहरणों से समझे खतरा कहां है

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया, बलौदा बाजार के एक पुरुष को 29 दिसंबर से बुखार और कफ की शिकायत थी। 12 जनवरी को बलौदा बाजार क्लिनिक में जाकर दवाई ली। 19 जनवरी को फिर से सांस लेने में तकलीफ होने पर क्लिनिक में दिखाया। एंटीजन टेस्ट कराने पर निगेटिव परिणाम आया। 20 जनवरी को टूनाट टेस्ट का पाजिटिव रिजल्ट आया। 22 जनवरी को दोबारा इलाज मिलने के पहले ही उनकी मृत्यु हो गई।

ऐसे ही रायपुर जिले के 63 वर्षीय पुरुष को 11 जनवरी से कफ था। लेकिन वे 22 जनवरी को निजी अस्पताल में भर्ती हुए। इलाज के बाद भी 25 जनवरी को उनकी मृत्य हो गई। राजनांदगांव के एक 43 वर्षीय पुरुष को 9 जनवरी से बुखार, कफ की शिकायत हुई। 13 जनवरी को टेस्ट कराया। इलाज के बाद भी 24 जनवरी को उनकी मृत्यु हो गई।

साेमवार को आए 322 मामले, 3 की मौत

सोमवार को प्रदेश भर में कोरोना की 21291 जांच हुई। वहीं 322 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इनको मिलाकर प्रदेश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या 305689 हो गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…