टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ में प्रथम पंक्ति यानी सुरक्षा बल और सफाई कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगवाने के लिए वैक्सीन की अगली खेप आने तक इंतजार करना होगा। प्रदेश में दो खेप में कोविशील्ड वैक्सीन 5.88 लाख डोज पहुंची थी जो 2.67 लाख की कुल दो खुराक के बराबर है। स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने की सुविधा 13 फरवरी तक दी जाएगी।

दूसरे दौर में वैक्सीनेशन के लिए सुरक्षा बल और सफाई कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है। मगर स्वास्थ्य कर्मियों के वैक्सीनेशन का काम अभी आधा भी नहीं हो पाया है। वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग ने कहीं भी और कभी भी का सिस्टम लागू कर दिया है। बुध‌वार को 358 स्थानों पर टीका लगाया गया जिसे लगातार बढ़ाया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 13 फरवरी तक पहला डोज लगाया जाएगा इसके बाद दूसरे डोज की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग अपने कर्मियों के शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए चार दिन के बजाय सप्ताह में छह दिन यह सुविधा दे रहा है।

प्रदेश में अब तक एक लाख एक हजार पांच सौ चौंसठ हेल्थ केयर वर्कर को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अब तक के आंकड़ों के अनुसार बेमेतरा में 68 प्रतिशत एवं धमतरी में 60 प्रतिशत हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाई जा चुकी है जबकि रायपुर जिले में 31 फीसदी लोगों ने ही टीका लगवाया है यहां अब भी 33 हजार से ज्यादा लोग बाकी हैं।

को-वैक्सीन का उपयोग फिलहाल नहीं

केंद्र सरकार ने तीसरे खेप में भारत बायोटेक की को-वैक्सीन की 37760 डोज छत्तीसगढ़ भेजी थी। को-वैक्सीन का तीसरा ट्राॅयल अभी पूरा नहीं हुआ है। इसलिए इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने इस वैक्सीन को अपने स्टेट वैक्सीन सेंटर में सुरक्षित रखा हुआ है। ट्राॅयल पूरा होने के बाद ही इसे आम लोगों को लगाया जाएगा।

22 हजार कर्मियों ने लगवाया टीका

बुधवार को 358 सेशन साइट पर 21 हजार 888 हेल्थ केयर वर्कर को कोविड 19 वैक्सीन दी गई। प्रदेश में 67.86 प्रतिशत लोगों को बुधवार को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। सबसे अधिक बालोद तथा सबसे कम टीकाकरण सरगुजा जिले में हुआ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…