निकल गई चीन की हेकड़ीः ‘LAC से से पीछे हटेंगी भारत-चीन की सेनाएं, मई की पुरानी स्थिति बहाल होगी’
निकल गई चीन की हेकड़ीः ‘LAC से से पीछे हटेंगी भारत-चीन की सेनाएं, मई की पुरानी स्थिति बहाल होगी’

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख स्थित एलएसी पर पिछले 9 महीने से ज्यादा समय से तनाव जारी है। इसे लेकर गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राज्यसभा में बयान दिया। रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने कब्जे वाले कश्मीर की जमीन चीन को सौंपी है, इसके अलावा चीन भारत की बड़ी जमीन पर कब्जा किए हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन अरुणाचल प्रदेश में 90 हजार वर्ग किमी की जमीन को अपना बताता है। भारत इन अपुष्ट दावों को कभी स्वीकार नहीं करता। सीमा पर शांति बनाए रखना दोनों देशों के रिश्ते के लिए भी अहम है।

राजनाथ सिंह ने कहा पिछले कुछ समय में चीन की तरफ से उठाए गए कदमों से दोनों देशों के संबंधों पर असर पड़ा है। हमने स्पष्ट कर दिया है कि तनाव के सभी बिंदुओं पर पीछे हटा जाए, ताकि फिर शांति स्थापित हो सके।

चीन ने बड़ी संख्या में गोला बारूद सीमा के आसपास अपने क्षेत्र में स्थापित कर लिया है। भारत की तरफ से भी प्रभावी काउंटर तैनातियां की गई हैं। भारत ने इन सभी चुनौतियों का जमकर सामना किया है।

बता दें कि एक दिन पहले ही चीन ने बयान जारी कर कहा था कि दोनों देशों की सेनाएं एक साथ पीछे हटने पर सहमत हुई हैं और इसकी शुरुआत की जा चुकी है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, भारत और चीन के ग्राउंड कमांडर मंगलवार और बुधवार पैंगोंग सो के उत्तर और दक्षिणी तट पर मिले और पीछे हटने के कदम उठाए।

चीन के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा था कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने बुधवार से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया।

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु कियान ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने बुधवार से व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया। उनके इस बयान से संबंधित खबर चीन के आधिकारिक मीडिया ने साझा की है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…