छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव की चिंता पर केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का जवाब, कहा- पूरी तरह सुरक्षित है कोविड-19 वैक्सीन
Image Source- Google

टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव द्वारा लिखे गए पत्र का जवाब देते हुए गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 के दोनों टीके- कोवैक्सीन और कोविशील्ड सुरक्षित तथा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले हैं।

कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव कम करने के लिए इन वैक्सीनों का जल्द से जल्द इस्तेमाल किया जाना जरूरी है।

टीके की वायल के लेबल पर है एक्सपायरी डेट का उल्लेख

टी.एस. सिंहदेव द्वारा वैक्सीन की की शीशियों पर ‘एक्सपायरी डेट’ न लिखे जाने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, ‘एक्सपायरी डेट’ का उल्लेख टीके की वायल के लेबल पर है। एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन को WHO ने दी हरी झंडी, कहा- 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी सुरक्षित डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि DCGI की अध्यक्षता में केंद्रीय ड्रग्स मानक और नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल और सामान्य प्रयोग से पूर्व इनके प्रभाव व कुप्रभावों के डेटा के उचित मूल्यांकन के बाद निर्धारित प्रक्रिया के आधार पर दोनों कोविड-19 वैक्सीन के निर्माण की अनुमति दी है।

68 लाख से ज्यादा लोगों को लगी डोज

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आगे कहा, देश में टीकाकरण अभियान के लिए केवल कोविशिल्ड और कोवैक्सिन का उपयोग किया जा रहा है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आपूर्ति की जा रही दोनों टीके सुरक्षित हैं। आपको बता दें कि देश में 68 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी हैं। जिनमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइनर वर्कर शामिल हैं। कोरोना वैक्सीनेशन में भारत को बाकी देशों के तुलना में काफी कम वक्त लगा है। दुनिया की बात करें तो बाकी देशों के मुकाबले भारत की स्थिति काफी बेहतर है।

सिंहदेव ने ट्वीट किया था, मुख्य चिंता है कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण अभी तक पूरा नहीं हुआ है और यह भी नहीं पता है कि वैक्सीन की एक्सपायरी डेट क्या है। सिंहदेव ने इस बाबत केंद्र को एक पत्र भी लिखा था। उन्होंने इन चिंताओं का समाधान होने तक छत्तीसगढ़ में कोवैक्सीन की आपूर्ति रोकने का अनुरोध भी किया था। छत्तीसगढ़ पहले भी कोवैक्सीन को लेकर अपने संदेह जाहिर कर चुका है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…