मिक्सोपैथी का विरोध जारी, क्रमिक भूख हड़ताल कर रहे हैं डॉक्टर, राज्यपाल और स्वास्थ्य मंत्री से मिला आईएमए का प्रतिनिधि मंडल
मिक्सोपैथी का विरोध जारी, क्रमिक भूख हड़ताल कर रहे हैं डॉक्टर, राज्यपाल और स्वास्थ्य मंत्री से मिला आईएमए का प्रतिनिधि मंडल

रायपुर। आयुर्वेद के चिकित्सकों को भी सर्जरी की अनुमति दिए जाने की केंद्र सरकर की अधिसूचना का देश भर के एलोपैथी चिकित्सक विरोध कर रहे हैं। इसी कड़ी में राजधानी रायपुर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के बैनर तले डॉक्टरों की क्रमिक भूख हड़ताल एक फरवरी से जारी है। इस बीच आईएमए का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल और स्वास्थ्य मंत्री से मिला और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा।

बता दें कि केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें आयुर्वेद चिकित्सकों को 58 तरह की सर्जरी करने की अनुमति दी गई है। इसका एलोपैथी चिकित्सकों द्वारा देशभर में विरोध किया जा रहा है। डॉक्टरों की सबसे बड़ी संस्था इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मिक्सोपैथी के विरोध में 1 फरवरी से 14 फरवरी तक क्रमिक भूख हड़ताल के आह्वान पर छत्तीसगढ़ में भी आईएमए रायपुर के प्रांत अध्यक्ष डॉ महेश सिन्हा के नेतृत्व में लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। बीते एक फरवरी से हर रोज अलग अलग समूह में डॉक्टर क्रमिक भूख हड़ताल में हिस्सा ले रहे हैं।

लोगों की जान के लिए खतरा न बन जाए मिक्सोपैथी : आईएमए

मिक्सोपैथी का विरोध करते हुए आईएमए का कहना है कि इस तरह की खिचड़ी चिकित्सा पद्धति जिसमें अधूरे ज्ञान के साथ आधे अधूरे सर्जन समाज में आएंगे और लोगों की जान के लिए खतरा बनेंगे। इसलिए इन पद्धतियों को आपस में मिश्रित ना किया जाए। हर पद्धति का इलाज उसके विशेषज्ञ चिकित्सा ही करें। जहां एक सर्जन बनने में 9 साल की पढ़ाई की आवश्यकता पड़ती है वहां कुछ महीनों की ट्रेनिंग के बाद अन्य पद्धतियों के चिकित्सकों को सर्जन बनाया जाना संभव नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री और राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

मिक्सोपैथी के लगातार विरोध के बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन रायपुर के प्रतिनिधि मंडल ने आईएमए के प्रांत अध्यक्ष डॉ महेश सिन्हा तथा रायपुर आईएमए अध्यक्ष डॉ विकास अग्रवाल के नेतृत्व में राज्यपाल अनुसुइया उइके और स्वास्थ्य मंत्री छत्तीसगढ़ शासन टीएस सिंह देव से मिलकर मिक्सोपैथी के विरोध स्वरूप केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा।

प्रतिनिधि मंडल में ये रहे शामिल

प्रतिनिधि मंडल में हॉस्पिटल बोर्ड रायपुर अध्यक्ष डॉ राकेश गुप्ता, आईएमए रायपुर के पूर्व अध्यक्ष डॉ अनिल जैन, रायपुर के उपाध्यक्ष डॉ फिरोज़ मेमन, छत्तीसगढ़ के पूर्व प्रांत महासचिव डॉ नरेंद्र अग्रवाल तथा वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ विजय पी. मखीजा शामिल रहे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…