Google Map
Image Source- Google

टेक डेस्क। यदी आप भी Google Map Users हैं तो इसका ड्राइविंग के दौरान इस्तेमाल आपको महंगा पड़ सकता है। लापरवाही से अगर आप गूगल मैप का इस्तेमाल करते पकड़े जाते हैं तो चालान कट सकता है।

मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक गाड़ी चलाते समय हाथ में फोन लेकर इस्तेमाल करना गलत है।
दिल्ली में ऐसा ही हाल में एक मामला सामने आया है। ड्राइविंग करते समय कई बार गूगल मैप (Google Map) का इस्तेमाल हमारे लिए बहुत सहायक होता है। अनजान रास्तों पर बिना किसी से पूछे आसानी से आप अपने गंतव्य तक गूगल मैप की मदद से पहुंच सकते हैं। यहां तक कि आज के दौर में तो कैब उद्योग बड़े पैमाने पर गूगल मैप पर ही आधारित है।

आमतौर पर लोग ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप के नेविगेशन को ऑन कर लेते हैं। इससे ये फायदा होता है कि रूट के बारे में पता चल जाता है। साथ ही अगर आगे ट्रैफिक जाम है तो इस बारे में भी जानकारी मिल जाती है। ऐसे में वैकल्पिक रूट भी ले सकते हैं।

Google Map का इस्तेमाल पड़ सकता है महंगा

कुल मिलाकर गूगल मैप के बड़े फायदे हैं। हालांकि अगर आपने अपनी कार में डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगाया है और गूगल मैप का इस्तेमाल करने की कोशिश करते पकड़े जाते हैं तो फिर ये आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है।

हाल ही में, राजधानी दिल्ली में एक शख्स गूगल मैप को देखते हुए कार चला रहा था। उसकी गलती ये थी कि उसके पास अपनी कार के डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगा था और वह एक हाथ में फोन लेकर रास्ता देखते हुए कार चला रहा था। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने उसे पकड़ लिया और चालान काट दिया।

दिल्ली पुलिस का कहना था कि शख्स गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा था, जो कि गलत है। हालांकि, शख्स तर्क देता रहा कि वह किसी से फोन पर बात नहीं कर रहा था और मैप देख रहा था ताकि उसे गंतव्य तक पहुंचने में बार-बार से किसी से पूछना नहीं पड़े।

दरअसल, वाहन चलाते समये ऐसे किसी भी चीज का इस्तेमाल जिससे ध्यान भंग होता है, वो अपराध की श्रेणी में आता है और ऐसे में मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक 1000 से 5000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…