रेल यात्रियों के लिए Railway की नई सौगात, सालभर बाद फिर शुरू की ये सुविधा
रेल यात्रियों के लिए Railway की नई सौगात, सालभर बाद फिर शुरू की ये सुविधा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय नई-नई सेवाओं की शुरुआत करता रहता है। अब भी रेलवे लगातार ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुख-सुविधाएं बेहतर करने में जुटा है। इस बार रेलवे ने यात्रियों के लिए एक बड़ी योजना का ऐलान किया है।

दरअसल, अब रेलवे यात्रियों को सफर के दौरान बिस्तर और कंबल फिर से देने जा रहा है। इसके रेलवे ने एक जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल (Germ Free Disposable Bedroll) तैयार किया है।

300 रुपए में मिलेगा ये सबकुछ

कोरोना काल के दौरान लोग सैनिटाइजर, मास्क जैसी चीजों का इस्तेमाल करने लगे है। इस बीच रेलवे ने फैसला किया कि दिल्ली सहित कई बड़े स्टेशनों पर यात्री जर्म फ्री डिस्पोजेबल बेडरोल (Germ Free Disposable Bedroll) खरीद सकेंगे। इसकी कीमत निर्धारित की गई है 300 रुपए।

इसके तहत यात्री को एक कंबल, दो चादर, तकिया और कवर, मास्क, टूथ ब्रश, पेस्ट, कंघी, मास्क, पेपर शाप, सैनिटाइजर और बिस्तर को साथ ले जाने के लिए बैग मिलेगा। अगर यात्री केवल कंबल लेना चाहता है तो उसका जार्च 150 रुपए चुकाना होगा।

अभी चुनिंदा स्टेशनों पर ही है ये सुविधा

उत्तर रेवले के महाप्रबंधक ने सोमवार को बताया कि नई दिल्ली रेवले स्टेशन पर इस सुविधा की शुरुआत की गई है। अजमेरीगेट और पहाड़गंज दोनों और इसके काउंटर बनाए गए हैं। इसके साथ हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी यह सुविधा शुरू की गई है। रेलवे अगले सप्ताह तक इसे पुरानी दिल्ली और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर शुरू करने की योजना बना रहा है।

कोरोना संक्रमण के चलते सुविधा में लगी थी रोक

पहले एयर कंडीसनर कोच में सफर करने वाले यात्रियों को एक कंबल, 2 चादर, एक तकिया और तौलिया दिया उपलब्ध कराया जाता था। कोरोना संक्रमण के चलते ये सुविधा पिछले साल मार्च में बंद कर दी गई थी। तकरीबन एक साल बाद रेलवे ने फिर से इस सुविधा को चालू करने का फैसला किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net