मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत का हिस्सा बना अमेजन, देश में होगा फायर स्टिक का प्रोडक्शन
image source ; google

टीआरपी डेस्क। ई-कॉमर्स साइट अमेजन ने भारत में अपने पहले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की घोषणा की है। जिसके अनुसार अमेजन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट चेन्नई और तमिलनाडु में लगेगी। इन दोनों प्लांट में सबसे पहले अमेजन फायर टीवी स्टिक डिवाइस का प्रोडक्शन होगा। साथ ही इसके लिए कंपनी ने एक अरब डॉलर के निवेश की भी घोषणा की है। घोषणा के दौरान अमेजन इंडिया के सीनियर प्रेसिटेंड अमित अग्रवाल, केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद की उपस्थित थे।

साल 2025 तक मिलेगी 10 लाख लोगों को नौकरी

अमेजन ने कहा है कि इन दोनों प्लांट के साथ अब वह मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत का हिस्सा हो चुकी है। इस साल के अंत तक चेन्नई के प्लांट में प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। जिसके बाद 2025 तक 10 लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। आपको बता दें, भारत में फायर स्टिक के प्रोडक्शन के लिए कंपनी ने क्लाउट नेटवर्क टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी की है। जो की Foxconn की सब्सिडियरी कंपनी है।

अमेजन के साथ हुई बैठक में रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ‘निवेश के लिहाज से भारत एक प्रमुख आकर्षक देश है। जो कि इलेक्ट्रॉनिक्स-आईटी प्रोडक्ट के प्रोडक्शन हब के रूप में अग्रसर है। हमारी सरकार के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना को विश्व स्तर पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। हम अमेजन के इस फैसले का स्वागत करते हैं। इससे घरेलू उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और नई नौकरियां भी पैदा होंगी।’

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…