Saturday, May 21, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop StoriesLAC से पीछे हटा चीन, सैटेलाइट में देखे गए तंबू...

LAC से पीछे हटा चीन, सैटेलाइट में देखे गए तंबू उखाड़ने के वीडियो

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली। भारत और चीन के तनाव के बीच चीन ने सीमा से हटना शुरू कर दिया है। दरअसल आज बुधवार को सैटेलाइट द्वारा देखा गया कि चालबाज चीन LAC पर अपने तंबू उखाड़ कर और उन्हें वाहनों में भरकर पीछे हट रहा है।

गौरतलब है की दोनों देशों के बीच पिछले सप्ताह ही एक घोषणा की गई थी की पैंगोंग झील से पीछे हटेंगे। इसी के तहत चीन अब अपने तंबू उखाड़ना शुरू कर दिया है।

पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी क्षेत्र में सैटेलाइट द्वारा कुछ ऐसे दृश्य देखे गए, जिससे साफ पता चल रहा है कि चीन अब तनाव वाले क्षेत्र से पीछे हट रहा है। जनवरी माह में चीन ने यहां तंबू लगाए थे जिसके दृश्य सैटेलाइट द्वारा पिछले दिनों भी देखे गए थे।

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के उत्तर और दक्षिण क्षेत्र पर चल रही विघटन प्रक्रिया के यह दृश्य साझा किए हैं। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पैंगोंग त्सो में विघटन की प्रक्रिया शुरू होने के लगभग एक सप्ताह बाद यह देखा गया है कि चीनी सैनिकों ने पैंगोंग त्सो के उत्तरी क्षेत्र पर फिंगर 4 क्षेत्र से हटना शुरू कर दिया है।

दोनों पक्षों के सैनिकों को वापस खींचने पर सहमति : राजनाथ सिंह

बता दें कि संसद में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बताया था कि दोनों पक्षों ने एक चरणबद्ध तरीके से सैनिकों को वापस खींचने पर सहमति जताई थी।

बता दें जून 2020 के दौरान पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी। इसके बाद से ही एलएसी पर दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। तनाव कम करने को लेकर दोनों देशों के बीच कई बार की सैन्यकमांडर वार्ता हो चुकी है। वहीं, अब जाकर चीन एलएसी के तनाव वाले क्षेत्रों से हटना शुरू किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

R.O :- 12027/152





Most Popular