पेट्रोल और डीजल के बाद अब हुआ प्याज के दामों में इजाफा
IMAGE SOURCE : GOOGLE

टीआरपी डेस्क। महाराष्ट्र में हुई बेमौसम बरसात के कारण प्याज के दामों में वृद्धि हुई है। जिसके कारण पेट्रोल और डीजल की कीमत के बाद अब जनता को प्याज की कीमत भी रुलाने लगी है। पिछले डेढ़ महीने में प्याज की कीमत दोगुनी हो गई है। जिस वजह से आम जनता का घरेलू बजट भी बिगड़ गया है।

छत्तीसगढ़ में भी बड़े प्याज के दाम

प्याज के दामों में हुई इजाफे का असर अब छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है। जहां छत्तीसगढ़ में बड़े प्याज की मार्केट प्राइस 53 रुपए, रिटेल प्राइस 61 – 67 रुपए और शॉपिंग मॉल में प्राइस 61 – 67 रुपए, 64 – 87 रुपए प्रति किलो है। वहीं छोटे प्याज की मार्केट प्राइस 77 रुपए, रिटेल प्राइस 89 – 98 रुपए और शॉपिंग मॉल प्राइस 92 – 127 रुपए प्रति किलो है।

आपको बता दें, देश भर में नासिक के लासलगांव से प्याज भेजा जाता है। यह एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है। जहां पिछले दो दिनों में प्याज का औसत थोक भाव करीब 970 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर 4200 रुपये से 4500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है। वहीं गोरखपुर में नासिक से आने वाला प्याज 45 से 48 रुपये, गुजरात के भावनगर से आने वाला प्याज 40 रुपये और बंगाल से आने वाला प्याज 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से थोक में बिक रहा है।

बेमौसम बरसात के कारण प्याज की फसल को हुआ नुकसान

दरअसल कुछ समय पहले महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात हुई थी और ओले भी पड़े थे। जिसके कारण प्याज की फसल को काफी नुकसान हुआ और थोक मंडी में प्याज की आवक कम हो गई। इन सब कारणों से प्याज की कीमत बढ़ रही है।

प्याज के दामों में इजाफा होने का एक कारण डीजल के कीमत में वृद्धि भी है। डीजल की कीमतें बढ़ने से माल भाड़े में बढ़ोतरी हो गई है। इसकी वजह से तकरीबन हर वस्तु महंगी हो गई। खाने-पीने की चीजों से लेकर घर बनाने की निर्माण सामग्रियों की कीमतों में 15-20 फीसदी तक इजाफा हुआ है। जिसकी कीमत उपभोक्ताओं को चुकानी पड़ रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…