कोरोना से डरा शेयर बाजार, 50 हजारी रुतबा खोकर 1145.44 अंक नीचे पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी भी धड़ाम

मुुंबई/नई दिल्ली। चालू सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को कोरोना के बढ़ते मामलों ने निवेशकों की चिंता बढ़ाई, जिसकी वजह से शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1145.44 अंक (2.25 फीसदी) नीचे 49744.32 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 306.05 अंक यानी 2.04 फीसदी की गिरावट के साथ 14675.70 के स्तर पर बंद हुआ। गिरावट का यह लगातार पांचवां दिन है। दो फरवरी के बाद आज पहली बार सेंसेक्स 50 हजार के नीचे बंद हुआ।

कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों से निवेशक चिंतित हैं, जिसकी वजह से बाजार में चौतरपा बिकवाली हुई। महाराष्ट्र और केरल सहित देश के 16 राज्यों में मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज टाटा स्टील, ग्रासिम, हिंडाल्को, जेएसडब्ल्यू स्टील और अडाणी पोर्ट्स के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं इचर मोटर्स, एम एंड एम, टेक महिंद्रा, डॉक्टर रेड्डी और एक्सिस बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। 

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज मेटल के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। इनमें पीएसयू बैंक, आईटी, ऑटो, मीडिया, रियल्टी, फार्मा, एफएमसीजी, बैंक, फाइनेंस सर्विसेज और प्राइवेट बैंक शामिल हैं।

वैश्विक बाजारों में गिरावट का दिखा असर

वैश्विक बाजारों में आई गिरावट का भी घरेलू बाजार पर असर पड़ा। यूरोप के शेयर बाजार में भारी गिरावट आई। इसमें ब्रिटेन का एफटीएसई इंडेक्स, फ्रांस का सीएसी और जर्मनी का डीएएक्स शामिल है। इनमें एक-एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। घरेलू बाजार के प्रमुख शेयरों में भारी गिरावट से भी सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net