भारती एयरटेल ने 5G सेवाओं के लिए क्वालकॉम के साथ किया साझेदारी, घर पर मिलेगी तेज इंटरनेट सर्विस
भारती एयरटेल ने 5G सेवाओं के लिए क्वालकॉम के साथ किया साझेदारी, घर पर मिलेगी तेज इंटरनेट सर्विस

नई दिल्ली। भारती एयरटेल देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है, जिसके पास 5जी नेटवर्क की सुविधा मौजूद है। इसके साथ ही देश में 5जी (5G) सर्विस जल्द देने के लिए भारती एयरटेल दो बड़ी टेक कंपनियों से हाथ मिला लिया है।

बता दें भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने भारत में 5 जी सेवाओं में तेजी लाने के लिए क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज (Qualcomm) के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने मंगलवार को बाजार नियामकों को भेजी एक जानकारी में यह सूचना दी है।

एयरटेल और क्वालकॉम संयुक्त रूप से 5G फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस नेटवर्क विकसित करने के लिए भी काम करेंगी। इसके बाद घर के इंटरनेट नेटवर्क को अपग्रेड किया जाएगा। इसमें मौजूदा ब्रॉडबैंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करके गीगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क की पेशकश दी जाएगी।

माना जा रहा है कि घर पर तेज इंटरनेट के जरिए एयरटेल दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को पछाड़ देगा। यह सर्विस नए 5G नेटवर्क पर दूरदराज के क्षेत्रों में अंतिम मील इंटरनेट कनेक्टिविटी सेवाओं को अपग्रेड करने में मदद करेगी।

समझौते के तहत होंगे यह काम

एयरटेल के नेटवर्क विक्रेताओं और डिवाइस भागीदारों के माध्यम से, एयरटेल वर्चुअलाइज्ड और ओपन रैन-आधारित एसजी नेटवर्क को रोल-आउट करेगा। इसमें वह क्वालकॉम 5जी आरएएन प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगा। जबकि, Airtel O-RAN Alliance का निर्माण करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

यह टेक्नोलॉजी अत्यधिक स्केलेबल और लचीले मॉडल में 5G रेडियो तकनीक का उपयोग करने में सक्षम है। इससे ज्यादा यूजर को 5G का उपयोग करने में मदद मिलती है। यही नहीं, 5G नेटवर्क की तैनाती में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए नए अवसर पैदा होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net